aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 23

भारत में पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में काफी वृद्धि हुई है। पेट्रोल और डीजल के कीमत मे हुई उछाल ने बाजार का रुझान बदल दिया है और अब मार्किट में इलेक्ट्रिक वीइकल्स की डिमांड बढ़ गई है. कई 2-व्हीलर और 4-व्हीलर कंपनियां नए नए डिजाइन और ऑफर के साथ इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर और कारें लॉन्च कर रही हैं।

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

भारत में बिक्री मे अव्वल बाइक कंपनी Hero ने Splendor का EV conversion kit भी लॉन्च कर दिया गया है, यूजर्स इस खबर से काफी ख़ुशी महसूस कर रहे हैं। जो लोग हीरो स्प्लेंडर की खरीदारी का प्लान बना रहे हैं और पेट्रोल खर्च से छुटकारा पाना चाहते हैं |

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

उनके लिए अब विकल्प है कि वह अपनी फेवरेट बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पेट्रोल के पैसे बचा सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक किट का इस्तेमाल किए जाने के लिए RTO की तरफ से मंजूरी दी जा चुकी है।

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

Hero Splendor EV conversion kit महाराष्ट्र के ठाणे स्थित EV स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 द्वारा लॉन्च की गई है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये तय की गई है। इसके साथ 6300 रुपये जीएसटी के लिए भी भुगतान करने होंगे। इसके साथ ही बैटरी कॉस्ट का मूल्य अलग से देना होगा। कुल मिलाकर ईवी कनवर्जन किट और बैटरी की लागत 95,000 रुपये हो जाएगी।

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

इसके बाद हीरो स्प्लेंडर खरीदने का खर्च अलग से होगा। ऐसे में हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत इलेक्ट्रिक किट के साथ अच्छी खासी है। इस इलेक्ट्रिक किट पर 3 साल की वॉरंटी भी कम्पनी की तरफ से दी जा रही है। GoGoA1 के दावे के मुताबिक्, कि इसे सिंगल चार्ज में 151 किलोमीटर तक चला सकना संभव है।

गौरतलब है कि अभी तक भारत में पॉपुलर कंपनियों द्वारा इस तरह की इलेक्ट्रिक बाइक्स लॉन्च नहीं की गई है, जिसके फॉसिल फ्यूल वेरिएंट की बंपर बिक्री हो रही हो। ऐसे में लोगों के सामने स्टार्ट अप कंपनी GoGoA1 की तरफ से जो विकल्प पेश किया गया है |

वह काफी खर्चीला लग रहा है। आने वाले समय में हीरो, बजाज और यामाहा, होंडा समेत कई टू-व्हीलर कंपनियां भी इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने वाली है। फिलहाल भारत में Revolt Electric Bikes के साथ ही अन्य छोटी-बड़ी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर की खुब बिक्री की जा रही है, लोग भी इसे काफी पसंद कर रहे हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...