हमारे देश भारत में यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा परीक्षा मानी जाती है l क्योंकि इस परीक्षा में लिखित परीक्षा तो होती ही है साथ ही साथ परीक्षार्थियों का इंटरव्यू भी लिया जाता है l परीक्षार्थियों को IAS बनने के लिए इस परीक्षा मै जनरल नॉलेज की जानकारी होना बहुत आवश्यक है और तार्किक सख्ती की तो बहुत ही ज्यादा l

Also read: हमसफर क्लोन,राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस और वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन लोगों के लिए रिजर्व रहेगी ट्रेन में सीट

परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों का प्रेजेंस ऑफ माइंड का होना बहुत जरूरी है l तो चलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसे सवाल आपको रख रहे हैं जिन्हें जिनके जवाब आप ही शायद ना जानते हो लेकिन आपके लिए भी यह जानना जरूरी है….

Also read: इस तपती गर्मी में आराम से करना चाहते है सफर, रेलवे चलाने जा रही गोंदिया-छपरा के साथ-साथ कई सारे स्पेशल ट्रेन, जानिये….

सवाल 1 : अकबर इतिहासकारों में किसने अकबर को इस्लाम का शत्रु कहा था बताइये? जवाब: बदायूँनी ने अकबर को इस्लाम का शत्रु कहा था।

Also read: Weather News : हो जाइए सावधान अगले 48 घंटे के अंदर इन 10 से अधिक शहरों में होने वाली है मुसलाधार बारिश, जानिये पूर्वानुमान!

सवाल 2 : प्रशिद्ध “बुर्ज खलीफा” के मालिक कौन हैं ? जवाब: अबू धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति एच एच शेख खलीफा बिन जायद बुर्ज खलीफा के मालिक हैं।

Also read: Bihar Weather News : एका-एक मौसम ने बदला मिजाज पुरे बिहार को मिली राहत, आज इन जगहों पर आंधी तूफ़ान के साथ होगी बारिश बरसेंगे ओला पत्थर

सवाल 3 : वह कौन सा नगर है जिसे ‘शीराजे हिन्द’ कहा जाता था? जवाब: जौनपुर को ‘शीराजे हिन्द’ कहा जाता था।

सवाल 4 : वह क्या चीज़ है, जो साल में सिर्फ एक ही बार आता है, और सप्ताह में दो बार? जवाब: “E” यह वर्ड साल को इंग्लिश में Year कहते है, और सप्ताह को Week अब देखिये- Year में “E” वर्ड 1 बार आता है, और Week में 2 बार आता है।

सवाल 5 : एक जीवाश्म पक्षी का नाम बताएं जो एक पक्षी की तरह दिखता है लेकिन सरीसृप (reptile) के जैसी दूसरी विशेषताएं भी उसमे होती हैं? जवाब: आर्कियोप्टेरिक्स (Archaeopteryx) एक ऐसा जीवाश्म पक्षी है, जो एक पक्षी की तरह दिखता है लेकिन सरीसृप (reptile) के जैसी दूसरी विशेषताएं भी उसमे होती हैं।

सवाल 6 : मौजूदा प्रजातियों से नई प्रजातियां विकसित होने वाली प्रक्रिया को क्या कहा जाता है बताइये? जवाब: प्रजातीकरण कहा जाता है।

सवाल 7 : भारत में पाकिस्तान नाम की जगह कहां है? जवाब: पंजाब में एक जगह है जिसका नाम पाकिस्तान है।

सवाल 8 : ब्लॉग क्या होता है? जवाब: ये एक डिजिटल प्लेटफार्म है, जिसमे किसी एक मुद्दे पर लिखने वाला अपना विचार प्रकट करता है।

सवाल :- PARLE G के पैकेट पर G का मतलब क्या होता है ? जवाब : परले ग बिस्किट G ग का मतलब कई रहे है जैसे की परले ग को १९८० के दसक तक gluco कहा जाता था | जिसे बाद में ग फॉर गेनेउस भी कहे जाने लगा |

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...