5 2

 गधा, जो केवल बोझ उठाने वाले जानवर के रूप में जाना जाता है, लेकिन गधे की एक खासियत के बारे में शायद आपकाे पता न हाे. जी हां, आप यकीन नहीं कर पाएंगे अगर हम ये कहें कि गधी का दूध 10,000 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. हैरानी की बात यह है कि इतना महंगा होने के बावजूद गधी के दूध की मार्केट में काफी डिमांड है.

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

अपने पाेषक तत्वाें की वजह से गधी का दूध काफी महंगे भाव में बिक रहा है. लेकिन इसकी वजह से इस दूध की मांग में काेई कमी नहीं आई है महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के उमरगा का धोत्रे परिवार सौ रुपये में 10 मिली लीटर गधी का दूध बेचता है. उनके पास फिलहाल 20 गधी हैं.

Also read: बिहार के लोगों को मिलने वाली है भीषण गर्मी से छुटकारा इन जिला में होगी बारिश, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट…

धोत्रे परिवार दस मिली दूध सौ रुपये में यानी दस हजार रुपए लीटर के हिसाब से गधी का दूध बेचता है. उसके परिवार की आजीविका गधी के दूध की बिक्री पर निर्भर ही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें ताे गधी के दूध को गुणकारी माना जाता है. गधी का दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

Also read: Bihar Weather Update : अगले कुछ दिनों में एका-एक बदल जाएगा मौसम का मिजाज, होगी इन सभी जगहों पर मुसलाधार बारिश, जानिये….

यह दूध सर्दी, खांसी, दमा और निमोनिया के इलाज में कारगर माना जाता है. साथ ही यह दूध पेट दर्द को रोकने में मदद करता है. गधी के दूध में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह भी माना जाता है कि इस दूध से त्वचा कोमल, कोमल और चमकदार होती है.

Also read: बिहारवासियों को मिला बड़ी सौगात बिहार ने बनने जा रही २ बड़े हवाईअड्डे, मिला मंजूरी!

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...