105

देश में बढ़ती इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग को देखते हुए अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) खरीदने का प्लान कर रहे हैं। जो कम कीमत में देता हो लंबी ड्राइविंग रेंज तो यहां जान सकते हैं आप उस स्कूटर (scooter) की पूरी डिटेल जो कम कीमत में आकर देगा फीचर्स के साथ दमदार ड्राइविंग रेंज।

Also read: बिहार में बनकर तैयार हुआ एक और फ्लाइट रेस्टोरेंट लोगों को मिलेंगे फ्लाइट वाला फील, जाने कहाँ हुआ है चालू

यहां हम आपको बता रहे हैं हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर एनवाईएक्स के बारे में जो कंपनी का कम कीमत में लंबी रेंज देने वाला स्कूटर (scooter) है। कंपनी ने इस स्कूटर (scooter) को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसमें पहला वेरिएंट सिंगल बैटरी और दूसरा वेरिएंट डबल बैटरी वाला है।

Also read: Railway News : हावड़ा से गांधीधाम और गया से आनंद विहार के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये टाइम टेबल…

हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स को कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया है। इस स्कूटर (scooter) की शुरुआती कीमत 64,640 रुपये (एक्स-शोरूम, FAME II सब्सिडी सहित) है। जबकि जबकि ईआर (विस्तृत रेंज) संस्करण की कीमत 69,754 रुपये है।

Also read: Bullet Train Update : बुलेट ट्रेन पर आया रेल मंत्री का बड़ा बयान बताया क्यूँ प्रोजेक्ट में हो रही है देरी, जानिये…

Hero Electric NYX E5 में कंपनी ने 600W का BLDC हब मोटर दिया है। ये मोटर अधिकतम 1.2kW की पावर जनरेट कर सकता है। इस मोटर के जरिए इस स्कूटर (scooter) के बेस वेरिएंट में आपको मिलती है 40 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

कंपनी ने इस स्कूटर (scooter) में 51.2 वाट और 30 एएच का बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी को एक बार फुल चार्ज होने के लिए 4 से 5 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर (scooter) को एक बार चार्ज करने के बाद 165 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। जिसमें आपको 42 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

इस स्कूटर (scooter) के डबल बैटरी वेरिएंट को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर (scooter) डबल बैटरी वेरिएंट में 210 किलोमीटर की रेंज देता है। जिसकी शुरुआती कीमत 69,754 रुपये है। बेस वैरिएंट में 28AH लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो 50 किमी तक चलने के लिए अच्छी है जबकि इसके ER मॉडल में दो 28AH बैटरी मिलती है, जो रेंज को 100 किमी तक बढ़ा देती है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...