AddText 07 17 09.50.32

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने तकरीबन हर किसी की चिंता बढ़ा रखी है, लेकिन इस बीच तमिलनाडु से एक अच्छी खबर आई है। राज्य के मदुरै कॉलेज के एक स्टूडेंट ने सौर उर्जा से चलने वाले (सोलर पॉवर्ड) इलेक्ट्रिक साइकिल को डिजाइन किया है। ये इलेक्ट्रिक साइकिल बेहद कम खर्च में ही आपको लंबे सफर का मजा देती है। 

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

मदुरै कॉलेज के स्टूडेंट धनुष कुमार ने इस सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल को डिजाइन किया है। इस साइकिल के पिछले हिस्से यानी कैरियर पर एक बैटरी लगाया गया है और फ्रंट में सोलर पैनल लगा हुआ है। बाताया जा रहा है कि ये साइकिल इस सोलर पैनल की मदद से लगातार 50 किलोमीटर तक का सफर करती है। 

इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 24 वोल्ट और 26 एम्पीयर की क्षमता का बैटरी इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा 350 वाट का ब्रुश मोटर, रफ्तार को कम-ज्यादा करने के लिए हैंडलबार में एक्सलेटर लगाए गए हैं। इस साइकिल को डिजाइन करने वाले धनुष कुमार कहते हैं, इस बैटरी के लिए इस्तेमाल होने वाली बिजली की कीमत पेट्रोल की कीमत की तुलना में बहुत कम है। 50 किलोमीटर तक की यात्रा करने में महज 1.50 का खर्च आता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...