देश के कोई भी राज्य या किसी भी राज्य के जिले के विकाश में सबसे बड़ा योगदान होती है उसके यहाँ के अच्छे सड़क की अच्छे शिक्षा वयवस्था की अच्छा स्वास्थ साधन की आज के इस खबर में हम चर्चा करने वाले है बिहार राज्य के बक्सर जिला के बारे में जिसको कई बेहतरीन योजना का लाभ मिलने वाले है चलिए जानते है…

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

दरअसल इस साल वितीय वर्ष २०२४ में बिहार में कई तरह योजनाओं लाभ मिलने वाला है. जिससे लोगों को रोजगार भी मिलेंगे साथ ही शहर का विकाश आर्थिक रूप से भी की जायेगी. सबसे पहले हम बात कर लेते अहि बक्सर के लोगों के लिए ड्रीम प्रोजेक्ट बक्सर का चौसा थर्मल पॉवर प्लांट जिसके शुरुआत करने का लक्ष्य २०२१ में ही था.

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

लेकिन दोस्तों इसके विरोध में कई तरह के आन्दोलन हुए जिस वजह से यह पूरा नहीं हो पाया लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दूँ की इस परियोजना का कार्य लगभग 660 मेगावाट की एक यूनिट का काम अभी तक पूरा हो चूका है. वहीँ इतनी ही क्षमता वाली दूसरी यूनिट पर काम अभी चल रही है.

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

वहीँ इसके अलावा जो परियोजना है वो सड़क की है सूत्रों की माने तो बक्सर और दुमराव में एक बाईपास सड़क का निर्माण होने जा रहा है. जिसके लिए टेंडर की प्रक्रिया भी कर ली गई है. साथ ही अगले परियोजना रेलवे स्टेशन की है.

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

अगर हम रेलवे स्टेशन की बात करें तो बकसर डुमरांव, रघुनाथपुर और चौसा रेलवे स्टेशनों की हालत अभी उतनी अच्छी नहीं है लेकिन आने वाले कुछ समय बाद इसके वयवस्था में आपको काफी कुछ अलग दिखने वाला है. इन सभी में से जहाँ काम हो चूका है वो स्टेशन है डुमरांव और चौसा की वहीँ रघुनाथपुर में अभी शिलान्यास ही किया गया है जबकि बक्सर के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...