AddText 06 02 08.10.45

ऐश्वर्या श्योरेन ने तय किया रैंप से टॉप रैंक का सफर, मिस इंडिया फाइनलिस्ट बनने के बाद चुना UPSC का रास्ता और बन गईं IFS

Also read: पापा, IAS बन गया हूं…चिलचिलाती धुप में मजदूरी कर रहे थे पिता, आया बेटा का फ़ोन ख़ुशी के मारे खेत में ही निकले ख़ुशी के आंसू….पढ़िए कहानी

UPSC Exam को लेकर देश के युवाओं में एक अलग क्रेज देखने को मिलता है। हर साल लाखों कैंडिडेट UPSC एग्जाम में बैठते हैं, लेकिन चुनिंदा कैंडिडेट को ही इसमें कामयाबी हासिल होती है। एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट आगे जाकर IAS, IPS और IFS जैसे अहम पदों पर अपनी सेवाएं देते हैं। साल 2019 में भी ठीक ऐसा ही हुआ था जब लाखों कैंडिडेट्स ने ये एग्जाम और करीब 800 का इसमें चयन हुआ था। इनमें एक ऐश्वर्या श्योरेन का नाम भी शामिल था।

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

ऐश्वर्या श्योरेन के नाम की चर्चा भी खूब हुई थी क्योंकि उनकी पहली पसंद यूपीएससी नहीं बल्कि मॉडलिंग थी। ऐश्वर्या लंबे समय से मॉडलिंग की तैयारी भी कर रही थी। मॉडलिंग में भी ऐश्वर्या ने कम शोहरत हासिल नहीं की थी। ऐश्वर्या साल 2016 के फेमिना मिस इंडिया पीगेंट की फाइनलिस्ट थीं। हालांकि बाद में उनका मन यूपीएससी के लिए तैयारी करने का किया और उन्होंने इसमें कामयाबी भी हासिल की।

ऐश्वर्या श्योरेन ने यूपीएससी 2019 सिविल सर्विस के एग्जाम में 93 रैंक हासिल की थी। इसके बाद उनका IFS बनने का रास्त साफ हो गया था। इस साल कुल 829 कैंडिडेट का चयन हुआ था, जिसमें से एक ऐश्वर्या का नाम भी शामिल था। अपनी कामयाबी का पूरा श्रेय ऐश्वर्या ने अपने माता-पिता को दिया था। उनके पिता आर्मी में अफसर हैं और यहीं से उन्हें पहली बार यूपीएससी के बारे में पता चला था।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...