AddText 05 24 02.48.04

क्या कोरोना संक्रमण का फैलना गलती थी या एक बड़ी साजिश है ? अबतक इस सवाल का जवाब पूरी दुनिया तलाश रही है. चीन के वुहान शहर से इस वायरस की उत्पति मानी जाती है लेकिन इसे लेकर अबतक कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले. संक्रमण कैसे फैला, इसके क्या कारण थे ? ये अब भी सवाल बने हुए हैं.

Also read: बिहार में बनकर तैयार हुआ एक और फ्लाइट रेस्टोरेंट लोगों को मिलेंगे फ्लाइट वाला फील, जाने कहाँ हुआ है चालू

दुनिया भर में पिछले डेढ़ सालों से ज्यादा वक्त से कोरोना संक्रमण ने तबाही मचा रखी है. कोरोड़ों लोगों की जान चली गयी. अब भी कई देश इस वायरस से लड़ रहे हैं लेकिन अभी भी इस वायरस को लेकर लोगों के मन में कई सवाल है जिसका जवाब दुनिया भर के देश तलाश रहे हैं.

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

अमेरिकी ख़ुफ़िया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कोरोना संक्रमण आने के ठीक एक महीने पहले वुहान लैब का स्टाफ बीमार पड़ा था जिसके बाद तीन और लोग इसी लैब से जुड़े बीमार पड़ गये. इस संबंध में अख़बार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट प्रकाशित की है . वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ़ वायरॉलजी (Wuhan Institute of Virology) के तीन शोधकर्ता नवंबर 2019 में बीमार पड़े थे. यह रिपोर्ट उन दावों को बल देती है जिसमें यह कहा गया है कि कोरोना संक्रमण वुहान के इसी लैब से फैला है. विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) एक बैठक करने जा रहा है जिसमें कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में चर्चा होगी.

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) की एक टीम भी इस वायरस की उत्पति को लेकर जांच कर रही है वह वुहान की चीनी लैब से भी जांच कर लोटी जिसके बाद यह कहा कि हमारे पास पक्के सबूत नहीं है कि इस वायरस का फैलाव इसी जगह से शुरू हुआ.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी : बिहार में बना शानदार राज्य से सबसे बड़ा मॉल, इसमें लोगों को मिलेगी पीवीआर की सुविधा सहित ये चीजें,जाने…

मीडिया में छपी खबरों के अनुसार यह बात पहले ही सामने आयी है कि कोशिकाओं पर वायरस के असर को लेकर साल 2015 से ही शोध चल रहा था. इस शोध में विज्ञानी शी झेंग-ली शामिल थी. इस लैब में इसी वायरस पर शोध चल रहा था इसलिए संभावना है कि कोरोना संक्रमण का प्रसार यही से शुरू हुआ है. कई विशेषज्ञ और वैज्ञानिक भी यही मत रखते हैं लेकिन इसे लेकर अबतक पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं जिसकी वजह से अंतराष्ट्रीय एजेंसी इसे मानने से इनकार कर रही है.

साभार :- prabhat khabbar

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...