AddText 05 17 10.01.43

ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका इलाज भारतीय के पास नहीं है। कैसी भी परेशानी हो, इसका समाधान ढूंढ ही लेते है। आए दिन इस प्रकार की खबरे पढ़ने को मिलती रहती है। हाल ही में एक और नई खबर सामने आई है। आमतौर पर मच्छर से डेंगू और चिकनगुनिया जैसी खतरनाक बीमारियां हो जाती है।

Also read: बिहार के लोगों को मिलने वाली है भीषण गर्मी से छुटकारा इन जिला में होगी बारिश, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट…

तमिलनाडु के कलपक्कम की 9 साल की एक लड़की ने मच्छरों से निपटने का जुगाड़ निकाला है। यह भी पढ़े :— इस रेगिस्तान में दफन है कई रहस्य: एलियन कनेक्शन, विशालकाय नीली आंख, सफेद मोटी बर्फ की चादर

Also read: Bihar Weather Update : अगले कुछ दिनों में एका-एक बदल जाएगा मौसम का मिजाज, होगी इन सभी जगहों पर मुसलाधार बारिश, जानिये….

पुराने टायर का प्रयोग खबरों के अनुसार, यह अनोखा काम करने वाली इस बच्ची का नाम इंदिरा बताया जा रहा है। इस लड़की ने मच्छर हैचरी तैयार की है जो पुराने टायरों से बना होता है। उन्होंने मच्छरों के लिए एक होम मेड जाल तैयार किया है।

Also read: Weather News : इन क्षेत्रों में होगी मुसलाधार बारिश मिलेगी गर्मी से राहत बदला मौसम का मिजाज, जान लीजिये मौसम विभाग का अलर्ट!

इस ओविलांटास को बनाने के लिए, इंदिरा ने एक 13 इंच का पुराना टायर, 1 हैंगर, 1 इंच के पीवीसी पाइप, सिलिकॉन गोंद, बॉल वाल्व, पीवीसी गोंद, फिल्टर पेपर और पानी से भरी बोतल प्रयोग किया।

Also read: खुशखबरी अब भागलपुर से हावड़ा के लिए मिली एक और वन्दे भारत ट्रेन का सौगात इन सभी स्टेशन पर रुकेगी, जान लीजिये टाइम टेबल…

इस तरह किया जाता इस्तेमाल इस अनोखे मच्छर जाल के लिए टायर को दो भागों काटा जाता है। एक को अंडाकार आकार का बनाना होता है। फिर पाइप के नीचे एक छेद बनाते हुए उसे दो टुकड़ों में काट दिया जाता है। पीवीसी पाइप को अंदर डाला जाता है और गोंद के साथ चिपका दिया जाता है। पाइप के खुले छोर पर गेंद वाल्व जोड़ा जाता है। इसके बाद टायर संरचनाओं के अंदर पानी भरा जाता है।

दोनों तरफ फिल्टर पेपर भी चिपका दिया जाता है। ये मच्छरों की लैंडिंग स्ट्रिप्स के रूप में काम करते हैं। आपको बता दें कि मैक्सिको के गांवों में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...