जानिए दुनिया के उस सबसे बड़े परिवार के बारे में, जो कहीं और नहीं बल्कि भारत के मिजोरम में ही रहता है. कोरोना के दौर में भी ये परिवार पूरी तरह सुरक्षित है. 74 साल के जियोना के इस परिवार को आप एक इंडिपेंडेंट कम्युनिटी भी कह सकते हैं. उसकी 39 बीवियां हैं और 94 बच्चे. परिवार में कुल मिलाकर 181 लोग. सभी एक विशालकाय मकान में रहते हैं. 

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के इन 10 जिला के लिए जारी हुआ अलर्ट होगी मुसलाधार बारिश, जानिये पूरी अपडेट…

IMG 20210516 172901

ये दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है. मिजोरम के एक गांव में एक ही छत के नीचे रहता है. कोरोना वायरस का जरा सा भी असर इस परिवार पर नहीं पड़ा है. वो आमदिनों की तरह मस्त और कामकाज में लगा है. हां, देश के दूसरे लोगों की कोरोना को लेकर सावधान है. ये पूरा परिवार है.

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

जियोना चाना का. इसमें कुल मिलाकर 181 सदस्य हैं, जो 100 कमरों के मकान में एक साथ रहते हैं. घर के मुखिया जियोना चाना की 39 बीवियां हैं औऱ 94 बच्चे. लेकिन ये परिवार यही नहीं रुकता. इसमें 14 बहुओं और 33 पोते पोतियां भी हैं और एक नन्हा प्रपौत्र भी.

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

यहां तक कोरोना का कोई असर नहीं है. लिहाजा यहां जीवन सामान्य है. जियोना मुख्यतौर पर बढ़ई का काम करते हैं लेकिन अब उनका परिवार खुद किसी कम्युनिटी की तरह है. परिवार के काम आने वाले हर चीज को वो या खुद ही पैदा कर लेते हैं या बना लेते हैं.

Also read: बिहार के इस रूट पर पूरा हो गया दोहरीकरण का काम लोगों का महीनों का इन्तजार हुआ पूरा, जाने पूरी बात…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...