6YYHR6

Ias Savita Pradhan: दोस्तों आज के समय में अगर कोई देश की सर्वश्रेष्ठ एग्जाम में से एक है तो वह है यूपीएससी की परीक्षा जी हाँ दोस्तों इस परीक्षा में पुरे भारत भर के अभ्यार्थी भाग लेते है. लेकिन सफलता सिर्फ उन्ही लोगों को मिलता है जो इस परीक्षा के लिए पूरी मेहनत के साथ तैयारी करते है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

Blank 5 Grids Collage 36

दोस्तों आज का खबर भी कुछ ऐसा ही है आपको बता दूँ की आज के इस खबर में हम जिस अभ्यार्थी के बारे में चर्चा करने वाले है उनका जीवन संघर्ष से भरा हुआ है. लेकिन कभी भी उन्होंने अपने किस्मत को नहीं कोसा और लगातार मेहनत करते रहे एक समय ऐसा आया जब वो आईएएस अधिकारी बनी चलिए जानते है इनके बारे में.

दोस्तों अज किस लेख में हम बात करने वाले है सविता प्रधान के बारे में सविता प्रधान(Savita Pradhan ka ghar kaha hai)आदिवासी समाज से आती है. और वह बेहद साधारण परिवार से आती है. सविता ने अपने बचपन की पढ़ाई गाँव के ही स्कूल से पूरा की बताया जाता है की उन्हें पढाने में उनके परिवार के लोगों ने पूरा साथ दिया.

दोस्तों उनके पास शुरुआत के दिनों में स्कूल जाने के लिए कोई सवारी नहीं था साइकिल भी नहीं था रोज पैदल जाती थी स्कूल लेकिन उसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मनाई और लगातार मेहनत करती रही उनके आख़िरकार साल 2017 में वह समय आ गया जब वो आईएएस अधिकारी बन सबको दिखा दी की अगर आपके हौसले बुलंद हो तो दुनिया के कोई ताकत आपको झुका नहीं सकता.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...