rthyth

दोस्तों अभी के समय में हमारे भारत के आधा से अधिक आबादी सरकारी नौकरी पर ध्यान देते है और अधिकांस लोगों का मानना है की अगर एक बार सरकारी नौकरी हो जाए तो जीवन संपन्न है अगर ऐसे में आप भी कोई अच्छी सरकारी नौकरी के तलाश में है तो ये खबर आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है.

Also read: राजधानी पटना में अब आप देख पायेंगे IPL मैच एक साथ 50 हजार दर्शक बैठने की होगी क्षमता, जानिये पूरी बात…

जी हाँ दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बताने वाले है की सरकारी स्कूल में कंप्यूटर का टीचर कैसे बन सकते है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. सबसे पहले तो आपको ये बात जान लेनी चाहिए की कम्प्यूटर टीचर का काम क्या होता है. तो आपको बता दूँ की बच्चो को कम्प्यूटर के बारे में बताना ही कम्प्यूटर टीचर का काम होता है.

Also read: बिहार के लोगों को मिलने वाली है भीषण गर्मी से छुटकारा इन जिला में होगी बारिश, जाने मौसम विभाग का ताजा अपडेट…

तो चलिए जानते है कंप्यूटर टीचर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए दोस्तों अभी के समय में कम्पीटीशन इतना अधिक है की कोई भी सरकारी नौकरी लेना आसान बात नहीं है अगर 1000 की वैकेंसी आती है तो कम से कम 10 लाख अभ्यार्थी उसमें अपना भाग अजमाते है. तो आप इससे अंदाजा लगा सकते है की कम्पीटीशन कितना है.

Also read: बिहार में होगी आंधी तूफ़ान के साथ मुसलाधार बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानिये मौसम विभाग की ताजा अपडेट!

तो आपको बता दूँ की आपको किसी भी स्कूल के टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन या या फिर मास्टर डिग्री के बाद B.Ed करना भी जरूरी होता है. इतना ही नहीं साथ में CTET भी पास करना पड़ता है. यह योग्यता टीचर बनने के लिए जरूरी है आप ग्रेजुएशन के साथ मास्टर डिग्री प्राप्त कर बिना CTET के भी अप्लाई कर सकते है. और सरकारी स्कूल का कंप्यूटर का टीचर बन सकते है.

Also read: खुशखबरी अब भागलपुर से हावड़ा के लिए मिली एक और वन्दे भारत ट्रेन का सौगात इन सभी स्टेशन पर रुकेगी, जान लीजिये टाइम टेबल…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...