Site icon First Bharatiya

कियु बिकता है 10000 रुपये प्रतिलीटर गधे का दूध जानिए खासियत

5 2

 गधा, जो केवल बोझ उठाने वाले जानवर के रूप में जाना जाता है, लेकिन गधे की एक खासियत के बारे में शायद आपकाे पता न हाे. जी हां, आप यकीन नहीं कर पाएंगे अगर हम ये कहें कि गधी का दूध 10,000 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. हैरानी की बात यह है कि इतना महंगा होने के बावजूद गधी के दूध की मार्केट में काफी डिमांड है.

Also read: Weather News : इन क्षेत्रों में होगी मुसलाधार बारिश मिलेगी गर्मी से राहत बदला मौसम का मिजाज, जान लीजिये मौसम विभाग का अलर्ट!

अपने पाेषक तत्वाें की वजह से गधी का दूध काफी महंगे भाव में बिक रहा है. लेकिन इसकी वजह से इस दूध की मांग में काेई कमी नहीं आई है महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के उमरगा का धोत्रे परिवार सौ रुपये में 10 मिली लीटर गधी का दूध बेचता है. उनके पास फिलहाल 20 गधी हैं.

Also read: खुशखबरी अब भागलपुर से हावड़ा के लिए मिली एक और वन्दे भारत ट्रेन का सौगात इन सभी स्टेशन पर रुकेगी, जान लीजिये टाइम टेबल…

धोत्रे परिवार दस मिली दूध सौ रुपये में यानी दस हजार रुपए लीटर के हिसाब से गधी का दूध बेचता है. उसके परिवार की आजीविका गधी के दूध की बिक्री पर निर्भर ही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें ताे गधी के दूध को गुणकारी माना जाता है. गधी का दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

Also read: बिहार की बेटी की टॉप बनना चाहती है IAS भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने गिफ्ट किया लैपटॉप!

यह दूध सर्दी, खांसी, दमा और निमोनिया के इलाज में कारगर माना जाता है. साथ ही यह दूध पेट दर्द को रोकने में मदद करता है. गधी के दूध में विटामिन डी की मात्रा अधिक होती है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह भी माना जाता है कि इस दूध से त्वचा कोमल, कोमल और चमकदार होती है.

Also read: Indian Railway : दानापुर-सिकंदराबाद एवं नई दिल्ली-सहरसा के बीच में रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन, यह होगी रूट टाइम…

Exit mobile version