9o

शादी के आठ साल तक एक मात्र संतान के लिए तरसती रही एक मां ने अब एक साथ चार बच्चों को जन्म देकर सबको हैरान कर दिया है। मां और चारों बच्चे पूरी तरह ठीक हैं।

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

जानकारी के अनुसार, शादी के आठ साल तक संतान नहीं होने के बाद एक महिला ने दिल्ली के एक अस्पताल में इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया से एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है। अस्पताल के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि 32 वर्षीय महिला ने तीन लड़कों और एक लड़की को जन्म दिया है, वे सभी स्वस्थ हैं और अब घर पर लौट चुके हैं। गाजियाबाद के इस दंपति ने आठ साल तक संतान नहीं होने के कारण काफी इलाज भी कराया था।

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

आईवीएफ क्लीनिक के डॉक्टरों ने कहा कि महिला और उसके पति ने बच्चे की आस छोड़ दी थी। उन्होंने एआरटी जैसी प्रक्रिया भी अपनाई थी, लेकिन सफलता नहीं मिली।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

महिला ने दक्षिणी दिल्ली में ‘सीड्स ऑफ इन्नोसेंस के एक केंद्र में 12 जुलाई को बच्चों को जन्म दिया। ‘सीड्स ऑफ इन्नोसेंस की निदेशक और सह-संस्थापक डॉ. गौरी अग्रवाल ने कहा कि क्लीनिक आने से पहले महिला आईयूआई के चार चक्र से गुजर चुकी थी। जब जांच की गई तो पता चला कि उसमें एंटी मुलेरियन हार्मोन (एएमएच) का स्तर कम था ऐसे में आईवीएफ की जरूरत थी। 

डॉक्टर ने कहा, “चूंकि वीर्य के सैंपल से सामान्य परिणाम मिले, इसलिए हमने बांझपन या नशे आदि के किसी भी पारिवारिक इतिहास के बारे में अधिक जानने के लिए उचित परामर्श के बाद आईवीएफ का विकल्प चुना। कम्प्लीट ओवरियन स्टिमुलेशन के बाद हमने चार अंडे प्राप्त किए जिससे तीन भ्रूण निकले, जिन्हें ट्रांसफर कर दिया गया- भारतीय मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च गुणवत्ता संतोषजनक नहीं होने पर अधिकतम तीन भ्रूणों को ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।”  

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...