wwq

बिहार में सुपर काप के तौर पर मशहूर आइपीएस मनु महाराज अब बिहार से बाहर अपनी सेवा देंगे। सारण क्षेत्र के डीआइजी (Saran DIG) व 2005 बैच के आइपीएस अधिकारी मनु महाराज केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं। वे भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) में पुलिस उप-निरीक्षक के पद पर सेवा देंगे। गृह विभाग ने विरमित करते हुए उनकी सेवा केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपने की अधिसूचना जारी कर दी है। वह पदग्रहण करने से पांच वर्षों की अवधि तक केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहेंगे।

Also read: खुशखबरी : राजधानी पटना से दिल्ली की यात्रा महज 9 घंटे में होगी पूरी वन्दे भारत ट्रेन का मिलने जा रहा सौगात, जाने रूट

पटना का एसएसपी भी रहे चुके हैं मनु

Also read: वन्दे भारत में सफ़र करने के लिए बांध लीजिये कुर्सी की पेटी, इस रूट पर दौड़ेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, होगी समय की बचत!

सारण का डीआइजी बनने से पहले मनु महाराज मुंगेर का डीआइजी और पटना का एसएसपी भी रहे। वे कई जिलों में बतौर एसपी भी अपनी सेवा दे चुके हैं। उनके केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी। अब इस पर आधिकारिक तौर से मुहर लग गई है। निगरानी अन्‍वेषण ब्‍यूरो में तैनात रविंद्र कुमार को सारण का नया डीआइजी बनाया गया है।

Also read: Today Gold Price : बुधवार को सस्ता हुआ सोना 500 रुपया नीचे गिरी भाव जानिये, आपके क्षेत्रों में क्या है कीमत!

मनु महाराज मूलत: हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं। उन्‍होंने आइआइटी रूड़की से बीटेक में स्‍नातक किया है। बाद में उन्‍होंने जवाहर लाल नेहरू विवि से पर्यावरण विषय पर मास्‍टर्स की डिग्री भी हासिल की। उन्‍होंने 2006 में भारतीय पुलिस सेवा में अपने करियर की शुरुआत की।

Also read: रेलवे में पाना चाहते है नौकरी तो आपके लिए सुनहरा मौका 67,700 से 2 लाख तक मिलेंगे सैलरी, नहीं होगी कोई परीक्षा ऐसे होगा चयन जाने…

बिहार में सिंघम जैसी छवि

बिहार के युवाओं में मनु महाराज की छवि कुछ-कुछ सिंघम जैसी है। वे अपनी मूंछों की खास स्‍टाइल के लिए जाने जाते हैं। पटना और दूसरे जिलों में तैनात रहते उन्‍होंने कई बड़े केस सुलझाए हैं। युवाओं में उनका क्रेज इतना है कि एक शख्‍स ने इस आइपीएस की फेक इंटरनेट मीडिया प्रोफाइल बनाकर लड़कियों से दोस्‍ती गांठनी और उन्‍हें ठगना शुरू कर दिया। इनकी गिनती काबिल अफसरों में होती है।

साभार :- dainik jagran

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...