aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 12

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर। अब बिना रिजर्वेशन(Reservation) के भी यात्रीगण ट्रेन (Train) में सफर कर सकते हैं। अब आपकों अगर अचानक यात्रा करना पड़ जाए तो इसमें घबराने की जरूर नहीं है। दरअसल रेलवे (Railway) अपने यात्रियों को नई सुविधा देने जा रहा है जिसमें यात्री बिना रिजर्वेशन(without reservation) के भी यात्रा कर सकते हैं।

Also read: राजधानी पटना में अब आप देख पायेंगे IPL मैच एक साथ 50 हजार दर्शक बैठने की होगी क्षमता, जानिये पूरी बात…

बता दें कि इससे पहले बिना रिजर्वेशन के यात्रा करने के लिए तत्काल टिकट(Tatkal Ticket) का होना अनिवार्य था। लेकिन अब रेलवे (Railway)ने यात्रियों को नई सुविधा दी है जिसके बाद अब यात्रीगण बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन में यात्रा कर सकते है। हालांकि इसके लिए रेलवे द्वारा कुछ नियम (rules) बनाए गए हैं। तो आइए जानते है क्या है नियम

Also read: बिहार में होगी आंधी तूफ़ान के साथ मुसलाधार बारिश गर्मी से मिलेगी राहत, जानिये मौसम विभाग की ताजा अपडेट!

प्लेटफॉर्म टिकट जरूरी

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

यात्रा के दौरान किसी कारण से आपका रिजर्वेशन नहीं हो पाया है तो अब सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket ) लेकर आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा करने का नियम रेलवे ने  बनाया गया है। अगर आप बिना टिकट के प्लेटफॉर्म टिकट(Platform Ticket) पर यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले चेकर के पास जाकर टिकट बनवाना होगा। टिकट लेने के बाद टीटीई (TTE) से संपर्क करना होगा। जिसके बाद टीटीई, आप जिस भी स्थान के लिए यात्रा कर रहे हैं उसका टिकट बनाएगा।

Also read: Bihar Weather Update : अगले कुछ दिनों में एका-एक बदल जाएगा मौसम का मिजाज, होगी इन सभी जगहों पर मुसलाधार बारिश, जानिये….

सीट होने पर ही मिल सकेंगा टिकट

जिस ट्रेन में आप सफर करना चाह रहे हैं अगर उस ट्रेन में सीट खाली है तभी आपको रिजर्व सीट का टिकट मिल सकेगा हालांकि अपकी यात्रा में किसी तरह की रोक नहीं लगाई जा सकती है। इसके बाद भी अगर आप अपनी रिजर्व सीट चाहते हैं तो 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज के साथ आप अपना टिकट बना सकते है और यात्रा कर सकते हैं।

अगले दो स्टेशनों तक सीट रहती है आपकी

आपका अगर रिजर्वेशन है लेकिन किसी कारण से अपकी ट्रेन छूट गई है। तो आपको बता दें कि अगले दो स्टेशनों तक वह सीट अपके ही नाम पर रिजर्व रहेगी। ऐसी स्थिति मे टीटीई भी आपकी सीट अगले दो स्टेशनों तक किसी को नहीं दे सकता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...