औरंगाबाद-वाराणसी तक सिक्स लेन जीटी रोड बनेगा, अगले महीनें से काम शुरू हो सकता है…

राज्य की बहुप्रतीक्षित सड़क परियोजनाओं में शामिल औरंगाबाद से वाराणसी सिक्स लेन सड़क का निर्माण कार्य फिर से अगले महीने 15 अगस्त के आसपास शुरू होगा. सब कुछ ठीक रहा तो करीब 192 किमी लंबी सड़क 2023 में बेहतर आवागमन के लिए उपलब्ध हो सकेगी. फिलहाल यह जीटी रोड एनएच-2 फोरलेन है. इसका नया नामकरण एनएच-19 किया गया है.

ऐसे में पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क बन जाने के बाद पटना से वाराणसी जाने के लिए अलग से बेहतर वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध हो सकेगा. इस सड़क परियोजना का निर्माण कार्य करीब 10 साल पहले शुरू हुआ था, लेकिन जमीन अधिग्रहण सहित अन्य समस्याओं की वजह से अब तक अधूरा है.

इसे लेकर पिछले दिनों नयी दिल्ली में एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारियों और परियोजना के ठेकेदार सोमा-रोडिस के बीच बैठक हुई. इस बैठक में सभी समस्याओं का निराकरण कर एनएचएआई ने फिर से काम शुरू करने की जिम्मेदारी पुराने ठेकेदार को सौंपी है.

करीब 192 किमी लंबाई में इस सड़क का करीब 135 किमी हिस्सा बिहार और 57 किमी उत्तर प्रदेश में है. 2011 में इसका निर्माण कार्य शुरू होने के समय इसकी लागत करीब 2848 करोड़ रुपये होने का अनुमान था. अब 10 साल बाद इसका निर्माण फिर से शुरू होने पर लागत बढ़ने की संभावना है.