AddText 07 22 07.28.27

भारतीय क्रिकेट के सफल कप्तानों में शुमार रहे महेंद्र सिंह धोनी का आज (7 जुलाई) 39वां जन्मदिन है. महेंद्र सिंह धोनी अपने स्मार्ट और चौंकाने वाले फैसलों के लिए मशहूर हैं. चाहे वो वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला हो, टेस्ट से संन्यास का फैसला हो, या फिर वो चुपचाप अपने कॉलेज की दोस्त साक्षी रावत से शादी करने का फैसला हो.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 4 जुलाई 2010 को देहरादून में अपने कॉलेज की दोस्त साक्षी सिंह रावत से चुपचाप शादी रचा कर अपने सभी फैंस को हैरान कर दिया था. 2007 में धोनी की मुलाकात साक्षी से एक होटल में हुई थी, जहां वह इंटर्न थीं. धोनी की शादी को 10 साल हो चुके हैं. 

दोनों की एक बेटी भी है, जिसका नाम जीवा है, लेकिन अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि इंडिया टीम के कप्तान धोनी ने साक्षी को प्रपोज कैसे किया था. धोनी अपनी पर्सनल जिंदगी के बारे में ज्यादा खुलकर नहीं बात करते है. दोनों ने शादी भी बहुत चुपचाप तरीके से की थी. उनकी शादी में करीबी लोग ही शामिल हुए थे.

2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के मैच चल रहे थे. भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और मैच टाई हो गया. अब मैच का फैसला बॉल आउट से होना था. बॉल आउट में हर टीम के 3 खिलाड़ियों को स्टंप को हिट करना था, हालांकि फुटबॉल की तरह इस दौरान गेंद और विकेट के बीच कोई बल्लेबाज नहीं रहता था. ज्यादा बार विकेट हिट करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता था.

2007 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से था. पाकिस्तानी को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. मिस्बाह-उल हक क्रीज पर थे, ऐसे में धोनी ने सभी को चौंकाते हुए उस नाजुक मौके पर गेंद जोगिंदर शर्मा को सौंप दी. धोनी के इस फैसले से सभी हैरान रह गए. जोगिंदर शर्मा ने धोनी के फैसले को गलत साबित नहीं होने दिया और भारत टी-20 वर्ल्ड कप चैम्पियन बन गया. 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...