AddText 07 21 11.36.18

बिहार के किसी भी जिले में स्थित भूखंड का डिजिटल भू-नक्शा स्पीड पोस्ट से आपके घर कर्म खर्च में पहुंचेगा। डाक के एक ही खर्च में एक साथ पांच भू-नक्शा मंगाने का भी प्रविधान है। कार्टन के गोल कंटेनर में डाल कर नक्शा सुरक्षित घर तक भेजा जाएगा। बड़े साइज के प्रत्येक डिजिटल नक्शा की कीमत पूर्व की तरह 150 रुपये ही भुगतान करना होगा।

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

इन बातों का उल्लेख करते हुए बिहार सर्वेक्षण कार्यालय की उप निदेशक सैयदा खातून ने बताया कि आनलाइन उपलब्ध होने वाले नक्शे का एप जल्द ही लांच होगा। विभागीय स्तर पर तैयारी जोरों पर चल रही है। देश के दूसरे राज्यों में रह रहे लोग बिहार के भूखंड का नक्शा आनलाइन मंगा सकेंगे।

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी ने बताया कि भू नक्शा का आनलाइन आर्डर करने पर भुगतान करने के लिए एसबीआइ के साथ बातचीत हुई है। एक नक्शा की कीमत 150 रुपये के अलावा, स्पीड पोस्ट का खर्च एक सौ रुपये और कार्टन के कंटेनर का 30 रुपये अदा करना होगा। सर्वेक्षण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार हर दिन लगभग 700 भू नक्शे की बिक्री काउंटर से हो रही है।

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

देखिये क्या-क्या मिलेगा फ़ायदा

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

  • स्पीड पोस्ट से कम खर्च में घर पहुंचेगा डिजिटल भू-नक्शा
  • डाक के एक ही खर्च में एक साथ मंगा सकते हैं पांच नक्शे
  • कार्टन के गोल कंटेनर में सुरक्षित पानी को 30 रुपये अतिरिक्त भुगतान
  • फिलहाल हो रही प्रत्येक दिन 700 नक्शे की बिक्री

कई दूसरे जिलों से नक्शा लेने आए ग्राहकों ने कहा कि आनलाइन माध्यम से नक्शा घर बैठे मिलने पर उन्हें खर्च और समय गंवा कर इतनी दूर आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। घर बैठे लगभग 280 रुपये में भू नक्शा मिल जाना बेहद सस्ता होगा। आने-जाने का खर्च, समय की बर्बादी और परेशानी के साथ यह राशि कुछ भी नहीं है। शीघ्र यह सुविधा शुरू होने का इंतजार है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...