1626576216677

देश भर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की जेब पर बोझ बहुत ज़्यादा बढ़ा दिया है, जिसकी वज़ह से लोग गाड़ियों के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने पर मजबूर हो गए हैं। ऐसे में तेलंगाना के रहने वाले एक युवक ने तेल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर पेट्रोल बाइक को Electric Bike में बदलने का कारनाम कर दिखाया है।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

तेलंगाना के रहने वाले कुरापति विद्यासागर (Kurapati Vidyasagar) पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से काफ़ी ज़्यादा परेशान हैं, इसलिए उन्होंने अपनी पेट्रोल से चलने वाली बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) में तब्दील कर दिया है। दरअसल विद्यासागर पहले से ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, क्योंकि लॉकडाउन की वज़ह से उनकी आमदनी बेहद कम हो गई थी।

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

ऐसे में बढ़ती मंहगाई में परिवार का भरन पोषण करना बहुत मुश्किल हो गया था, ऊपर से तेल की बढ़ती कीमतों ने यातायात भी कठिन कर दिया है। विद्यासागर कम आमदनी में घर ख़र्च और पेट्रोल की बढ़ती क़ीमत का भुगतान नहीं कर सकते हैं, इसलिए उन्होंने अपनी बजाज डिस्कवर मोटर साइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर दिया।

Also read: बिहार के इस रूट पर पूरा हो गया दोहरीकरण का काम लोगों का महीनों का इन्तजार हुआ पूरा, जाने पूरी बात…

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की वज़ह से लोगों ने गाड़ियों का इस्तेमाल कम कर दिया है, जिसकी वज़ह से विद्यासागर को रिपेयरिंग सेंटर में मुनाफा नहीं होता है। ऐसे में मंदी के चलते विद्यासागर रिपेयरिंग सेंटर बंद करना चाहते थे, लेकिन उन्हें इसके अलावा कोई दूसरा काम नहीं आता है।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के इन 10 जिला के लिए जारी हुआ अलर्ट होगी मुसलाधार बारिश, जानिये पूरी अपडेट…

विद्यासागर ने हालातों के सामने हार मानने के बजाय पेट्रोल की कीमतों से बचने और यातायात के ख़र्च को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बाइक बनाने का फ़ैसला किया। इसके लिए उन्होंने इधर उधर से थोड़े पैसे उधार लिए और 7, 500 एक ऐसी मशीन खरीदी, जिसने उनकी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) में बदल दिया। यह मशीन उन्होंने ऑनलाइन खरीदी थी।

विद्यासागर ने उस मशीन को पेट्रोल टैंक के ठीक नीचे फीट कर दिया और उसके साथ चार 30AS कैपेसिटी वाली बैटरी को जोड़ दिया। यह बैटेरी फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लेती है, जिसमें एक यूनिट बिजली ख़र्च होती है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...