AddText 07 12 09.32.19

आज हम आपको पुजा यादव यानि हाल ही जॉइन हुई आईपीएस ऑफिसर की जीवनी के बारे मे बताने जा रहे है। वैसे दोस्तों, सबसे पहले तो आपको बता दें की पुजा यादव हरियाणा की रहने वाली हैं। उन्होने दूसरे ही प्रयास मे UPSC को क्रैक कर लिया। लेकिन दोस्तों, आपको बता दें की उनका पहला सपना UPSC को क्रैक कर आईपीएस बनना नहीं था बल्कि उनका सपना था की वो विदेशो मे नौकरी करे। और ऐसा हुआ भी। आपको बता दें की पुजा यादव विदेशो मे नौकरी करते दौरान यह महसूस कि उनकी मेहनत किसी और देश की तरक्की में योगदान दे रही है। 

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया की पुजा हरियाणा की रहने वाली है। और आपको बता दें की उनका शुरुआती पढ़ाई भी हरियाणा से ही हुआ। इसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया। उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत अच्छी नहीं थी। इस वजह से उन्होंने पैसों के लिए काम भी किया। और दोस्तों, आपको बता दें की एमटेक करने के बाद उन्होंने कुछ सालों तक कनाडा और फिर जर्मनी में नौकरी की। यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार जर्मनी में काम करने के दौरान पूजा को यह समझ आया कि उनकी मेहनत किसी और देश के विकास में योगदान दे रही है।

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

वैसे आपको बता दें की पूजा यादव के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला आसान नहीं था। लेकिन ये बात जरूर थी की उनका परिवार उनके सपोर्ट मे था। और उन्होने अपने परिवार के फैसले के अनुसार भी ये कदम उठाया। लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अभी भी ठीक नहीं थी। इस वजह से यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया और रिसेप्शनिस्ट की नौकरी भी की। उन्होने ने अपना पहला कदम UPSC मे बढ़ाया तो वो पहले प्रयास मे असफल रहीं।

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

पूजा यादव के अुसार,”यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है। आप कई बार निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है, इससे आप अपने दिमाग को तरोताजा रख पाएंगे और आपका आउटपुट काफी बेहतर होगा।” उन्होंने आगे कहा “समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान नहीं भटकने देना चाहिए।

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

आपको बता दें की पूजा यादव ने इसी साल 18 फरवरी को आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी की। दोनों मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में पहली बार मिले थे। पूजा के पति विकल्प 2016 बैच के अधिकारी हैं। फिलहाल उनकी नियुक्ति केरल कैडर में है, लेकिन शादी के बाद उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर के लिए आवेदन किया है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...