AddText 07 10 01.35.05

IAS Bushra Bano Success Story – कई महिलाओं की कम उम्र में शादी हो जाती है, फिर घर परिवार की जिम्मेदारी में वे इतना व्यस्त हो जाती है कि उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में जो सपने देखे, जो लक्ष्य रखा उनको पूरा करने के बारे में ही भूल जाती हैं, वह सोचती है कि अब शादी हो गई तो सारे सपने चूल्हे चौके में ही चले गए।

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

असल में ऐसा नहीं है, क्योंकि कई महिलाएँ ऐसी भी हैं जिन्होंने शादी के बाद अपने करियर को ऊंचाइयों पर पहुँचाया और अपने सारे सपने पूरे किए। ऐसे ही एक महिला हैं बुशरा बानो (IAS Bushra Bano), जिन्होंने शादी के बाद अपने IAS बनने का सपना पूरा किया, तो चलिए जानते हैं बुशरा बानो की सक्सेस स्टोरी…

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

दोस्तों, UPSC परीक्षा पास करना बहुत मुश्किल माना जाता है। इस एग्जाम को पास करने के लिए हर वर्ष लाखों व्यक्ति फॉर्म भरा करते हैं परंतु इसमें सिर्फ़ हज़ार उम्मीदवारों का ही सिलेक्शन होता है। इसके बावजूद UPSC 2018 परीक्षा में उत्तर प्रदेश की रहने वाली बुशरा बानो (IAS Bushra Bano) ने 277 वीं रैंक प्राप्त की।

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

बुशरा बानो ने NDTV को एक इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने बताया कि वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से सम्बंध रखते हैं, उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की रेजिडेंशियल कोचिंग एकैडमी द्वारा पढ़ाई की। AMU से इन्होंने पीएचडी मैनेजमेंट में की और फिर इसी बीच उनका विवाह मेरठ के रहने वाले अहमद हुसैन से हो गया।

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

आपको बता दें कि बुशरा बानो के पति भी एएमयू द्वारा इंजीनियरिंग कर चुके हैं हार्वे सऊदी अरब स्थित एक यूनिवर्सिटी में अध्यापन कार्य करते थे। अतः विवाह होने के बाद बुशरा बानो भी वर्ष 2014 में सऊदी अरब चली गई थी और वहाँ पर असिस्टेंट प्रोफेसर बंद कर उन्होंने भी अध्यापन कार्य शुरू कर दिया था।

इस तरह से बुशरा बानो (IAS Bushra Bano) ने अपना घर परिवार भी संभाला और अपने सपनों को भी पूरा किया। वे सभी विवाहित महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं। उनकी इस सक्सेस स्टोरी से सभी महिलाओं को सीख मिलेगी की अगर हम ख़ुद पर विश्वास रखें तो शादी का बंधन हमें कामयाब होने से नहीं रोक सकता है, बल्कि हमारे लिए सफलता की एक सीढ़ी का काम करता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...