Site icon First Bharatiya

बरौनी स्थित NTPC प्लांट के 9 यूनिट का ट्रायल सफल, बिहार को जल्द मिलेगी 250 मेगावाट और बिजली

AddText 06 23 08.01.46

बेगूसराय जिले स्थित एनटीपीसी (NTPC) बरौनी के यूनिट-9 ने गुरुवार को अपने 72 घंटे के ट्रायल रन ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया। इस यूनिट से अब 250 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इससे पूरे बिजली का लाभ संपूर्ण बिहारवासियों को मिलेगा। साथ ही बरौनी की चारों यूनिट चालू हो गई। यहां 720 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा।

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

ऑपरेशन की सफलता के बाद एनटीपीसी बरौनी के प्रयोजना प्रमुख आरके रावत ने सभी एनटीपीसी कर्मी एवं संविदा कर्मियों को बधाई देते हुए कहा की यह एकजुटता से काम करने से संभव हो पाया। विदित हो कि जिले में स्थित राज्य के स्वामित्व वाली बीटीपीएस (BTPSC) को 15 दिसंबर 2018 को एनटीपीसी लिमिटेड में स्थानांतरित किया गया था।

Also read: Indian Railway : दानापुर-सिकंदराबाद एवं नई दिल्ली-सहरसा के बीच में रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन, यह होगी रूट टाइम…

और वर्तमान में इसकी व्यवसायिक स्थापित क्षमता 360 मेगावाट है। हाल ही में हुए परीक्षण यूनिट 9 के विस्तार के साथ, बिहार राज्य की बिजली क्षमता में 250 मेगावाट अतिरिक्त जोड़ा जाएगा। एनटीपीसी केंद्रीय उपयोगिताओं से राज्य के औसत दैनिक आवंटन का लगभग 70% बिजली की आपूर्ति करती है जो कि 4,000 मेगावाट और 4,500 मेगावाट के बीच है।

Also read: उमस भरी गर्मी के बीच अच्छी खबर बिहार के इन 10 से अधिक जिला में होगी मुसलाधार बारिश, जाने कब?

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन
Exit mobile version