यूपी में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, बच्चों के आने को लेकर जारी हुआ यह आदेश

प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल अब एक जुलाई से खुलेंगे। अभी तक बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों को 15 जून से खोला जाना था, लेकिन अब ये स्कूल एक जुलाई से ही खोले जाएंगे। परिषद ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। हालांकि इन सभी स्कूलों में विद्यार्थियों के आने पर अग्रिम आदेशों तक रोक बरकरार रहेगी। वहीं माध्यमिक स्तर के स्कूल भी गर्मी की छुट्टियों के बाद एक जुलाई से खोले जाने हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल गर्मी की छुट्टियों के बाद 15 जून से खोले जाने थे लेकिन अब परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी कर एक जुलाई से स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे। स्कूलों के शिक्षकों को जरूरत के मुताबिक बुलाया जाएगा।

बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को नामांकन करने, ऑपरेशन कायाकल्प, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण, ई-पाठशाला का आयोजन करना होगा। मिड डे मील की परिवर्तन लागत की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने और खाद्यान्न का वितरण करने के लिए भी शिक्षकों को काम करना होगा। इसके अलावा जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अन्य कामों को भी करने के लिए शिक्षक बुलाए जा सकेंगे। सभी स्तरों पर ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।