Site icon First Bharatiya

Bihar: आम के शौकीन हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है, अगर लापरवाही बरते तो हो सकती बड़ी समस्‍या

AddText 06 14 09.00.01

कैमूर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में आम की बिक्री दुकानदारों द्वारा की जा रही है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद बाजार में आम की मांग बढ़ गई है। इसके मद्देनजर फल के व्यवसायी अपने गोदामों में आम का भंडारण बिक्री के अनुसार कर रहे हैं।

Also read: भागलपुर, सहरसा, मुजफ्फरपुर एवं गया होते हुए राजधानी दिल्ली तक जायेगी यह ट्रेन, जान लीजिये क्या होगी टाइम टेबल…

बाजारों में फल विक्रेताओं और फिर ठेले वालों के पास आम पहुंच रहा है। जहां पके आम की बिक्री खूब हो रही है। लेकिन आमों को खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखना है कि बाजार में बिक रहे आम स्वाभाविक रूप से पके है.

Also read: Special Train : रेलवे चलाने जा रही है छपरा-आनंद विहार समेत 10 से अधिक स्पेशल ट्रेन सीट मिलने वाली है कन्फर्म, जल्दी करें टिकट बुक

या दुकानदारों द्वारा कार्बाइड सहित अन्य केमिकल का उपयोग कर इन्हें पकाया गया है। इसके लिए बाजार में बिक रहे पके आम को खरीदने के पहले जांच परख लें, क्योंकि अगर कार्बाइड या फिर किसी अन्य केमिकल से आम पकाए गए होंगे तो उसे खाने पर स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

Also read: Patna Metro News : राजधानी पटना वाला मेट्रो को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कब से ट्रैक पर दौड़ेगी पहली मेट्रो ट्रेन

दरअसल, आम को जल्द पकाने के लिए दुकानदारों द्वारा कार्बाइड सहित अन्य केमिकल का उपयोग किया जा रहा है। बता दें कि इन दिनों जिले में अन्य प्रदेशों से प्रतिदिन कार्बाइड सहित अन्य रसायनों से पकाए गए आम को बड़ी मात्रा में लाया जा रहा है। ट्रकों से जिले में आम की बड़ी खेप प्रतिदिन पहुंच रही है।

Also read: Bihar Weather News : एका-एक मौसम ने बदला मिजाज पुरे बिहार को मिली राहत, आज इन जगहों पर आंधी तूफ़ान के साथ होगी बारिश बरसेंगे ओला पत्थर

जानकारों की मानें तो बाजार से लाए गए आम को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। उसके कुछ देर बाद उसे उपयोग में लाना चाहिए। दुकानदार ग्राहकों के स्वास्थ्य की अनदेखी कर अधिक पैसा कमाने के चक्कर में कार्बाइड का अधिक उपयोग कर आम को पकाने का काम कर रहे हैं। कार्बाइड से पके आम को खाने से लोग बीमार भी पड़ सकते हैं।

जानकार कहते हैं कि प्राकृतिक रूप से पके आमों की ऊपरी सतह में चमक दिखाई पड़ती है। जबकि रसायन से पकाए गए आम की ऊपरी सतह सिकुड़ी हुई दिखाई पड़ती है। साथ ही प्राकृतिक रूप से पका हुआ आम पूरी तरह से पीला नहीं दिखाई पड़ता है।

Exit mobile version