AddText 06 14 09.00.01

कैमूर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में आम की बिक्री दुकानदारों द्वारा की जा रही है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद बाजार में आम की मांग बढ़ गई है। इसके मद्देनजर फल के व्यवसायी अपने गोदामों में आम का भंडारण बिक्री के अनुसार कर रहे हैं।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

बाजारों में फल विक्रेताओं और फिर ठेले वालों के पास आम पहुंच रहा है। जहां पके आम की बिक्री खूब हो रही है। लेकिन आमों को खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखना है कि बाजार में बिक रहे आम स्वाभाविक रूप से पके है.

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

या दुकानदारों द्वारा कार्बाइड सहित अन्य केमिकल का उपयोग कर इन्हें पकाया गया है। इसके लिए बाजार में बिक रहे पके आम को खरीदने के पहले जांच परख लें, क्योंकि अगर कार्बाइड या फिर किसी अन्य केमिकल से आम पकाए गए होंगे तो उसे खाने पर स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

दरअसल, आम को जल्द पकाने के लिए दुकानदारों द्वारा कार्बाइड सहित अन्य केमिकल का उपयोग किया जा रहा है। बता दें कि इन दिनों जिले में अन्य प्रदेशों से प्रतिदिन कार्बाइड सहित अन्य रसायनों से पकाए गए आम को बड़ी मात्रा में लाया जा रहा है। ट्रकों से जिले में आम की बड़ी खेप प्रतिदिन पहुंच रही है।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

जानकारों की मानें तो बाजार से लाए गए आम को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। उसके कुछ देर बाद उसे उपयोग में लाना चाहिए। दुकानदार ग्राहकों के स्वास्थ्य की अनदेखी कर अधिक पैसा कमाने के चक्कर में कार्बाइड का अधिक उपयोग कर आम को पकाने का काम कर रहे हैं। कार्बाइड से पके आम को खाने से लोग बीमार भी पड़ सकते हैं।

जानकार कहते हैं कि प्राकृतिक रूप से पके आमों की ऊपरी सतह में चमक दिखाई पड़ती है। जबकि रसायन से पकाए गए आम की ऊपरी सतह सिकुड़ी हुई दिखाई पड़ती है। साथ ही प्राकृतिक रूप से पका हुआ आम पूरी तरह से पीला नहीं दिखाई पड़ता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...