AddText 06 14 09.00.01

कैमूर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में आम की बिक्री दुकानदारों द्वारा की जा रही है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद बाजार में आम की मांग बढ़ गई है। इसके मद्देनजर फल के व्यवसायी अपने गोदामों में आम का भंडारण बिक्री के अनुसार कर रहे हैं।

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

बाजारों में फल विक्रेताओं और फिर ठेले वालों के पास आम पहुंच रहा है। जहां पके आम की बिक्री खूब हो रही है। लेकिन आमों को खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखना है कि बाजार में बिक रहे आम स्वाभाविक रूप से पके है.

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

या दुकानदारों द्वारा कार्बाइड सहित अन्य केमिकल का उपयोग कर इन्हें पकाया गया है। इसके लिए बाजार में बिक रहे पके आम को खरीदने के पहले जांच परख लें, क्योंकि अगर कार्बाइड या फिर किसी अन्य केमिकल से आम पकाए गए होंगे तो उसे खाने पर स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

दरअसल, आम को जल्द पकाने के लिए दुकानदारों द्वारा कार्बाइड सहित अन्य केमिकल का उपयोग किया जा रहा है। बता दें कि इन दिनों जिले में अन्य प्रदेशों से प्रतिदिन कार्बाइड सहित अन्य रसायनों से पकाए गए आम को बड़ी मात्रा में लाया जा रहा है। ट्रकों से जिले में आम की बड़ी खेप प्रतिदिन पहुंच रही है।

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

जानकारों की मानें तो बाजार से लाए गए आम को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लेना चाहिए। उसके कुछ देर बाद उसे उपयोग में लाना चाहिए। दुकानदार ग्राहकों के स्वास्थ्य की अनदेखी कर अधिक पैसा कमाने के चक्कर में कार्बाइड का अधिक उपयोग कर आम को पकाने का काम कर रहे हैं। कार्बाइड से पके आम को खाने से लोग बीमार भी पड़ सकते हैं।

जानकार कहते हैं कि प्राकृतिक रूप से पके आमों की ऊपरी सतह में चमक दिखाई पड़ती है। जबकि रसायन से पकाए गए आम की ऊपरी सतह सिकुड़ी हुई दिखाई पड़ती है। साथ ही प्राकृतिक रूप से पका हुआ आम पूरी तरह से पीला नहीं दिखाई पड़ता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...