Site icon First Bharatiya

बेटी और छोटी बहन के नाम पर सिर्फ 250 रु में खुलवाएं ये खाता, शादी के समय मिलेंगे पूरे 15 लाख, जानिए क्या है स्कीम?

AddText 06 12 03.28.28

लोग बेटियों के जन्म लेते ही सस्ता और बढ़िया निवेश पॉलिसी (Investment Policy) लेने की प्लानिंग करने लगते हैं. ऐसा इसलिए ताकि उसकी बेटी का भविष्य बेहतर रहे.

Also read: बिहार में बनकर तैयार हुआ एक और फ्लाइट रेस्टोरेंट लोगों को मिलेंगे फ्लाइट वाला फील, जाने कहाँ हुआ है चालू

लोग बेटियों के जन्म लेते ही सस्ता और बढ़िया निवेश पॉलिसी (Investment Policy) लेने की प्लानिंग करने लगते हैं. ऐसा इसलिए ताकि उसकी बेटी का भविष्य बेहतर रहे. पढ़ाई लिखाई और शादी ब्याह में कोई अड़चन न आए. यही कारण है कि बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं.

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

ऐसे में अगर आप भी अपनी लाडली बेटी के उज्ज्वल भविष्य के लिए कुछ निवेश करने की तैयारी कर रहे हैं तो आप पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं. PNB में आप केवल 250 रुपये के निवेश से आप अपनी बेटी की शादी से लेकर उसकी पढ़ाई तक के लिए बड़ी धनराशि जोड़ सकते हैं.

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

अगर आप PNB में सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपए करना होता है. जबकि अधिकतम आप 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं. इस अकाउंट को बेटी के 21 साल होने तक चलाया जा सकता है. आप चाहे तो मैच्योरिटी अमाउंट बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं.

Also read: Railway News : हावड़ा से गांधीधाम और गया से आनंद विहार के लिए चल रही स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये टाइम टेबल…

PNB में एक परिवार से अधिकतम दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर पीएनबी में केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं. बेटी की उम्र 10 साल से कम होना चाहिए.

बता दें अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये लगाने पर 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको 9,11,574 रुपये मिलेंगे. 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी. बता दें कि अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था.

PNB के किसी भी ब्रांच से सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवा सकते हैं. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि. जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोल बिल आदि.

Exit mobile version