Site icon First Bharatiya

बिहार में अगले दो दिन तेज बारिश के आसार, मॉनसून के आने में होगी थोड़ी देरी, अलर्ट जारी

AddText 06 10 03.52.25

डेस्क : बिहार में मानसून के आगमन का बेसब्री से लोगों को इंतजार है। बुधवार को बिहार के विभिन्न जिलों में सुबह से ही बादल छाया हुआ है। जिसके कारण लोगों को चिलचिलाती धूप से कुछ राहत मिल‌ती दिख रही‌ है। ठंडी ठंडी हवा से मौसम सुहाना दिख रहा है। बता दें कि बीते दिनों लोग तपती धूप से परेशान थे।

Also read: Patna To Delhi : पटना से नई दिल्ली के लिए आरा, बक्सर, डीडीयू के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखे टाइम टेबल

हालांकि, बारिश के आसार नहीं हैं। बता दें कि बेगूसराय और आसपास के क्षेत्र में जहां-तहां गरज के साथ हल्‍की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो मानसून बिहार में दस्तक देने की ओर अग्रसर है। पर एन वक्त पर मानसून के दस्तक देने का समय कुछ दिन आगे बढ़ गया । मानसून कई दिनों से बागडोगरा में बहुत ही धीरे-धीरे गति से बढ़ रहा है।

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

हालांकि मौसम विभाग के अभी तक के पूर्वानुमान के मुताबिक 12 जून को बिहार में मानसून आ सकेगा। हालांकि मानसून के धीरे धीरे बढ़ने के कारण इसमें कुछ दिनों तक देरी की आशंका भी जतायी जा रही है। जिस कारण मानसून 16 जून से 18 जून तक आने की प्रबल संभावना है। हालांकि प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून से पहले भी बारिश के आसार है ।

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

इस बार मानसूनी बारिश से सिंचाई में बेहतर पैदावार होगी: बताया जा रहा है कि बिहार में मानसून दस्तक देने के बाद अचानक हवा की गति तेज हो जाएगी और दिन में ही अंधेरा जैसा स्थिति होगा हल्की बारिश हो सकती है। मौसम का मिजाज खेती-बाड़ी के लिए अनुकूल है।

Also read: उमस भरी गर्मी के बीच अच्छी खबर बिहार के इन 10 से अधिक जिला में होगी मुसलाधार बारिश, जाने कब?

इस बार बिहार में कृषि वैज्ञानिकों की माने तो धान की बंपर पैदावार होगी। उसके साथ आने वाले रवि फसल के लिए भी मिट्टी में नमी बनी रहेगी जिससे किसानों को सिंचाई में कम खर्च लगेगा। और बेहतर पैदावार होगी। इस बार मानसूनी झमाझम बारिश से खेत सिंचित होता रहेगा। खेती-किसानी में विशेष लाभ होगा। फसलों की पैदवार बेहतर होगी ।

Exit mobile version