370 करोड़ में करगिल चौक से सायंस कॉलेज तक 2200 मी. लंबी 2 लेन डबल डेकर एलिवेटेड रोड बनेगा

: पटना राजपथ पर वाहनों की जाम की समस्या का निराकरण आखिरकार डबलडेकर रोड से ही हो सकेगा। इस डबल डेकर रोड के निर्माण के बाद ऐसी उम्मीद है कि कम से कम साइंस कॉलेज तक तो गाड़ियों की आवाजाही स्मूथ हो जायेगी। दरअसल करगिल चौक से सायंस कॉलेज तक अशोक राजपथ पर 2200 मीटर लंबी 2 लेन डबल डेकर एलिवेटेड रोड बनाने के लिये 8 एजेंसियों का चयन हो गया है।

इस डबल लेन वाली डबल डेकर रोड के निर्माण की अनुमानित लागत 370 करोड़ रुपये की है। 370 करोड़ की लागत वाले इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड का शनिवार को टेक्नीकल टेंडर खुला, जिसमें 12 एजेंसियां में से 8 एजेंसियों को फाइनेंसियल बिड में भाग लेने की अनुमित मिली है। अब देखना यह होगा कि कंपनियां इस सड़क के निर्माण के लिये कितने का फाइनान्शियल कोट करती है।

यह भी पढ़ें  खुशखबरी : बिहार के बेरोजगार युवा को टाटा के 19 कम्पनियों में मिलेंगे रोजगार बस 'करने होंगे ये कोर्सेज

फाइनान्शियल बिड में आठ एजेंसी का कोट आयेगा। ऐसी उम्मीद की जा रही है इसी महीने निर्माण एजेन्सी का चयन हो जायेगा। ऐसे में बरसात खत्म होने के बाद एलिवेटेड रोड के निर्माण पर काम शुरू हो जायेगा। सबसे पहले अशोक राजपथ से यूटिलिटी की शिफ्टिंग शुरू की जायेगी। अशोक राजपथ की चौड़ाई सीमित होने के कारण डबल डेकर एलिवेटेड सड़क बनाने का निर्णय लिया गया है। इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड से पीएमसीएच परिसर में जाने के लिये तीन जगह चढ़ने और उतरने की सुविधा होगी। पीएमसीएच में तीन जगह मल्टी लेवल पार्किंग भी बनाने की योजना है।

यह भी पढ़ें  बिहार के पहली हेरोइन नीतू चंद्रा को हॉलीवुड सिनेमा में मिला लीद रोल, CM नितीश कुमार ने दी शुभकामनाये

इन पार्किंगों से एलिवेटेड सड़क की कनेक्टिविटी दी जाएगी। पहले तल्ले की पार्किंग में एनआईटी मोड से आने वाली गाड़ियां पहुंचेगी। वहीं, दूसरे तल पर गांधी मैदान की ओर से जाने वाली गाड़ियां जायेंगी।
आशोक राजपथ में डबल डेकर एलिवेटेड रोड के दोनों तरफ सर्विस रोड भी होगा। इससे लोकल मार्केटिंग करने और नजदीक के कार्यालयों में पहुंचने वाले लोगों को आवाजाही में काफी आसानी होगी।

गांधी मैदान स्थित करगिल चौक के नार्थ में स्थित ऑटो स्टैंड से डबल डेकर एलिवेटेड सड़क की शुरुआत होगी। एनआईटी मोड़ की तरफ से गांधी मैदान की ओर आने वाले लोग पहले तल से आयेंगे। पहले तल वाली सड़क बीएन कॉलेज के सामने नीचे उतरेगी।
गांधी मैदान से पीएमसीएच, पटना विवि, एनआईटी जाने वाले लोग दूसरे तल्ले से जायेंगे।

यह भी पढ़ें  Post Office की गजब का स्कीम! 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये !

एनआईटी मोड़ की तरफ से गांधी मैदान की ओर आने वाले लोग पहले तल्ले से आयेंगे। यह सड़क बीएन कॉलेज के सामने नीचे उतरेगी। इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड के एलाइनमेंट में खुदाबख्श लाइब्रेरी, उर्दू पुस्तकालय, पटना विवि, पीएमसीएच, उर्दू एकेडमी, बिहार यंग मेंस संस्थान की कुछ जमीन जा रही हैं। जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है।


बता दें कि 18 सितंबर 2020 को राज्य मंत्रिपरिषद ने करगिल चौक से पीएमसीएच होते हुए एनआईटी मोड़ तक डबल डेकर एलिवेटेड रोड की प्रशासनिक मंजूरी दी थी। इस मद में 422 करोड़ की मंजूरी दी गई थी। इसके बाद निगम ने टेंडर जारी कर दिया। तकनीकी व वित्तीय बिड का काम निगम ने पूरा कर लिया। चयनित एजेंसी को निर्माण का जिम्मा दिया जा रहा है।