कार की चाबी खो जाने पर अब नहीं होगी टेंशन, आपके Smartphone से खुल जाएगी गाड़ी

अब आपकी कार बिना चाबी के स्मार्टफोन से खुल जाएगी। ये बात शायद आपको नई लगे लेकिन आपको बता दें कि Apple के iPhone में ‘Car Key’ फीचर को जोड़े हुए लगभग एक साल हो गया है। कई Apple यूजर अब अपनी कार को स्टार्ट करने और गेट खोलने के लिए अपने iPhones का यूज करते हैं।

लेकिन अब एप्पल के बाद ये फोन आपको एंड्रायड फोन में भी मिल जाएगा। दरअसल Google ने Google I/O सम्मेलन में घोषणा की कि वह इस वर्ष के अंत तक ‘Car Key’ फीचर यूजर्स को उपलब्ध कराएगा।

इन एंड्रॉयड फोन में मिलेगा ये खास फीचर
एंड्रॉयड 12 से जुड़ा यह फीचर आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन को कार चाबी में बदल सकता है। हालांकि अभी यह सुविधा केवल Google Pixel पिक्सेल और Samsung Galaxy के फ़ोनों में उपलब्ध होगी।

ये फीचर फिलहाल साल 2021 के कुछ चुनिंदा कारों के मॉडल और BMW समेत अन्य कंपनियों के 2022 में आने वाले कुछ मॉडल के लिये उपलब्ध होगा।

डिजिटल की फीचर में हुआ है इस तकनीक का
‘डिजिटल कार की’ फीचर Ultra Wideband (UWB) तकनीक पर काम करता है। ये एक तरह की रेडियो ट्रान्समिशन तकनीक है। जिसमें सेंसर एक छोटे रडार की तरह काम करते हुए सिग्नल की दिशा को बता सकता है।

इस से आपके फोन में मौजूद एंटिना आसपास मौजूद UWB तकनीक से लैस चीजों को लोकेट (Locate) और उनकी पहचान कर सकता है। इस तकनीक की सहायता से Android यूजर अपनी कार को लॉक या अनलॉक कर सकेंगे। वहीं जिन लोगों के पास NFC तकनीक से लैस कार होगी वो केवल अपनी कार के दरवाजे को फोन से टैप करके अनलॉक कर सकेंगे।

दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ रिमोटली शेयर कर सकेंगे चाबी
Google ने बताया है कि चूंकि ये फीचर पूरी तरह से डिजिटल है ऐसे में अगर आपके दोस्त या रिश्तेदार को आपकी कार की जरूरत है तो Key को सेफ्टी के साथ रिमोटली शेयर भी कर सकते हैं।

साभार :- Hindustan