AddText 05 21 08.01.32

मेरठ। मई के महीने में तापमान (temperature) ने पिछले 15 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। इस बार मई में अभी तक अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक नीचे आ चुका है। तापमान के इतने नीचे आने के कारण मौसम (weather alert) काफी खुशगवार हो गया है। ताउते तूफान के चलते मौसम रूमानी है और लोगों को तेज गर्मी से निजात मिल रही है।

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

दरअसल, इस बार मई के महीने में न तो तेज लू चली और न तापमान में कोई खास वृद्धि हो सकी है। ताउते तूफान के चलते अगले 48 घंटे के भीतर तेज आंधी और बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। वहीं किसानों को इस पानी को खेत में सहेजने की सलाह दी गई है। किसानों के लिए ये बारिश काफी फायदेमंद साबित होगी।

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 15 साल में कभी मई के महीने में अधिकतम तापमान 26 डिग्री से नीचे नहीं गया। न्यूनतम तापमान भी इस समय 24 तक पहुंच गया है। तापमान के गोता लगाने से वातावरण में ठंडक का अहसास बना हुआ है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डा एन सुभाष ने बताया कि अगले 48 घंटे के भीतर तेज बारिश और आंधी की संभावना है। हालांकि ताउते तूफान का असर काफी कम हो गया है। यह पश्चिमी उप्र पहुंचते ही कमजोर हो गया है। लेकिन अभी भी इसके कारण पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

जिसके चलते भारी बारिश और आंधी की संभावना बनी हुई है। मंगलवार से ही आसमान में बादलों का डेरा पड़ा हुआ है। सूरज के दर्शन आज भी नहीं हुए। अभी 48 घंटे तक ऐसे ही मौसम बने रहने के आसार है। आसमान में सूरज को काले बादलों ने पूरी तरह से अपनी आगोश में ले लिया है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...