Site icon First Bharatiya

‘मां मैं कलक्टर बन गया’, कभी पढ़ाई के लिए रखा गया था घर गिरवी, आज बेटा है IAS

AddText 05 18 09.00.54

राजेश पाटिल साल 2005 में ओडिशा कैडर से आईएएस बने. वह इसे समय महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम के कमिश्नर हैं. वह जलगांव जिले के एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं.

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

राजेश का परिवार कर्ज में दबा हुआ परिवार था. ऐसे में राजेश बचपन से ही घर की जिम्मेदारियों में लगे हुए थे. तीन बहनों में वह एक भाई हैं. एक कुएं की मदद से उनके तीन एकड़ की जमीन की खेती होती है. बारिश के पानी पर वह निर्भर रहते थे.

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा

घर की कमाई ज्यादा नहीं थी. ऐसे में वह स्कूल छोड़कर दूसरों के खेतों में काम करते थे. वह पढ़ने में अच्छे थे, लेकिन काम में ज्यादा समय बीत जाता था. लेकिन, लगन और मेहनत से आज वह कलेक्टर हैं.

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

वह कहते हैं, बचपन में ही मुझे अहसास हो गया था कि गरीबी से निजात पाने का एक मात्र जरिया एजुकेशन है. ऐसे में मैं पढ़ता था, चाहें जितना भी थक गया क्यों न हं. मेरी मां ने मुझे पढ़ाई की तरफ आकर्षित करने में बड़ी भूमिका निभाई.

Also read: ट्रक पर रखा था हवाई जहाज उसे देखने के लिए सड़क पर जुट गई भारी भीड़, लोग बोले जिंदगी में पहली बार इतना पास से देखे है!

एक बार उन्हें घर तक गिरवी रखना पड़ा. वह नौकरी करना चाहते थे, लेकिन घर वालों ने कहा कि उन्हें आर्थिक स्थिति की चिंता करने की जरूरत नहीं है. वे चाहते थे कि मैं कलेक्टर बनने का अपना सपना पूरा करूं. मराठी स्कूल से पढ़ने के बाद उनके सामने लैंग्वेज बैरियर की समस्या थी. लेकिन, वह रुके नहीं और आगे बढ़ते रहें.

वह बचपन से ही देखते आ रहे हैं कि किस तरह लोकल बॉडीज में भ्रष्टाचार है. जन्म प्रमाण पत्र से लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र और दूसरे सरकारी स्कीम में खूब करप्शन है. अब वह इसमें परिवर्तन लाना चाहते हैं. 

Exit mobile version