AddText 05 13 04.39.33

हम आए दिन यूपीएससी पास करने वाले कैंडिडेट्स की सफलता की कहानियाँ सुनते रहते हैं, कुछ कैंडिडेट्स को तो सुविधाएँ और पढ़ाई का माहौल मिल जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी प्रतिभागी होते हैं, जिन्हें यह परीक्षा पास करने के लिए बहुत ज़्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

आज हम जम्मू और कश्मीर के पूंछ जिले की प्रथम महिला IAS ऑफिसर रेहाना बशीर के सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे हैं जिन्होंने बहुत-सी समस्याओं से जूझकर यह मुकाम हासिल किया है।

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

रेहाना बशीर जो जम्मू और कश्मीर के पूंछ जिले के सलवा गाँव की निवासी हैं, उन्होंने वर्ष 2018 में यूपीएससी परीक्षा में 187वीं रैंक प्राप्त की। UPSC एग्जाम पास करने से पहले उन्होंने शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से MBBS भी किया है। इतना ही नहीं,

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

मेडिकल साइंस में ग्रेजुएशन पूरा करने के पश्चात इन्होंने पीजी के लिए होने वाले नीट एग्जाम की प्रवेश परीक्षा दी थी, पर उसी दौरान उनका मन बदल गया और फिर उन्होंने UPSC की परीक्षा देने का निश्चय कर लिया था, जबकि उनका सलेक्शन नीटी पीजी एंट्रेंस में भी हो गया था पर फिर वे काउंसलिंग के लिए गयीं ही नहीं।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

दरअसल रेहाना पहले निश्चय नहीं कर पा रही थी कि यूपीएससी को चुने या नीट पीजी को। पेगनेट पीजी का एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद उन्होंने निश्चय ले ही लिया कि वे मेडिकल क्षेत्र को छोड़ UPSC एग्जाम देकर सिविल सर्विसेज ज्वाइन करेंगी। उनके इस निश्चय में उनके परिवार वालों ने भी उनका साथ दिया। रेहाना जैसे कई प्रतिभागी होते हैं जो जल्दी डिसाइड नहीं कर पाते हैं कि उन्हें किस क्षेत्र में जाना है। रेहाना ने कुछ समय निकल जाने के पश्चात सिविल सर्विस में जाने का सोचा था।

रेहाना बताती हैं कि जब भी मुझे कोई प्रोजेक्ट मिलेगा। मैं उस क्षेत्र के बारे में पढ़ने, असल वास्तविकताओं को जानने, नीति कार्यान्वयन का हिस्सा बनने की प्लानिंग करूंगी। वे कहती हैं कि-“मैं अपने कर्तव्यों को जानना चाहती हूँ, अपने कर्तव्यों को पूर्ण करना चाहती हूँ। इसके साथ ही मैं परिस्थितियों की मांग के अनुसार कार्य करूंगी” ।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...