thrth

PM Mudra Loan Scheme: दोस्तों अभी हमारे देश में बहुत सारे युवा बेरोजगार है. और रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे है. लेकिन बेरोजगारी अधिक होने के कारण लोगों को काम नहीं मिल पा रहा है. अगर ऐसे में आप भी किसी नौकरी की तलाश में है.

और आपको कोई नौकरी नहीं मिल रही और आपके पास उतने पैसे भी नहीं है की आप कोई बिजनस शुरू कर सके तो आज के यह खबर आपके लिए काफी अहम साबित होने वाला है क्यूंकि आज के इस खबर में हम जानने वाले है सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लोन PM Mudra Loan के बारे में….

जानिये क्या होती है PM Mudra Loan योजना

दोस्तों सबसे पहले आपको उस योजना के बारे में जाना लेनी चाहिए की उस योजना का नाम क्या है तो आपको बता दूँ की उस योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan) है इसके अंतर्गत आर्थिक तंगी से जूझ रहे लाभार्थी को 10,0000 तक की लोन दी जाती है.

वहीँ लाभार्थी के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है मतलब इस लोन को तीन स्टेज में दिया जाता है पहला स्टेज होता है शिशु  ऋण और दूसरा स्टेज किशोर ऋण एवं तीसरा स्टेज तरुण ऋण के अवस्था में लोगों को केंद्र सरकार की ओर से लोन दिया जाता है.

जानिये कितना मिलेगा पैसा PM Mudra Loan

चलिए अब जानते है कौन स्टेज में कितना रुपया दिया जाता है. तो आपको बता दूँ की शिशु स्टेज में सिर्फ 50,000 रुपया दिया जाता है. और किशोर स्टेज में 50,000 से 50,0000 तक की PM Mudra Loan के अंतर्गत लोन दी जाती है वहीँ आखिरी स्टेज तरुण स्टेज में 50,0000 से 10,0000 तक की लोन लाभार्थी को दिया जाता है.

दोस्तों इस लोन को लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी NBFC, MFIs (माइक्रोफाइनेंस संस्थानों) के ब्रांच पर जाना होगा. और केंद्र सरकार के द्वारा चलाए गए PM Mudra Loan स्कीम के लिए फॉर्म भरना होगा यह ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से होता है.

वहीँ इस लोन को पाने के लिए आपको सरकार के आधिकारिक वेबसाइट Udyamimitra portal (www.udyamimitra.in) पर जाना है. और वहां पर आवेदन भरना है इस आवेदन को भरने के लिए आपके पास कुछ कागजात होना जरूरी है चलिए जानते है वह कौन सी कागज है जिसके बदौलत हम इस लोन को प्राप्त कर सकते है.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...