yrtyhrf

PM Vaya Vandana Yojana: दोस्तों केंद्र सरकार एक से एक योजना चलाती है लेकिन अधिकांस लोगों के पास इस चीज का जानकारी नहीं होता है इसीलिए वो इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते है और इससे वंचित रह जाते है. दोस्तों आज एक इस पोस्ट में हम बताने वाले है शादीशुदा लोगों के लिए एक शानदार स्कीम के बारे में…..

अगर आपकी भी शादी हो गई है तो आपके लिए ये खबर अहम है जी हाँ दोस्तों अगर आप भी शादीशुदा है तो आप भी इस स्कीम का लाभ आसानी से उठा सकते है. और इस स्कीम का खासियत यह है की इसमें पति एवं पत्नी दोनों को इस स्कीम के अंतर्गत पेंशन दिया जाता है.

दोस्तों सरकार अपनी हर योजना के लिए कुछ मूलभूत नियम रखते है ठीक उसी प्रकार इस योजना के लिए भी एक नियम तय किया गया है चलिए जानते है इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या है प्रक्रिया और कौन व्यक्ति ले सकते है इस योजना का लाभ.

क्या नाम है है इस योजना का?

सबसे पहले आपको इस योजना का नाम जान लेनी चाहिए आपको बता दूँ की इस योजना का नाम PM Vaya Vandana Yojana है. दोस्तों अगर आप भी इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको दो तरह के सुविधाए है पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन

जानिये कैसे करना होता है अप्लाई?

ऑनलाइन अगर आप अप्लाई करना चाहते है तो आपको LIC के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करते है तो आपको अपने नज़दीकी LIC के शाखा में जाना होगा और वहां मौजूद अधिकारी से इसका फॉर्म लेकर उसे भरकर उन्हें जमा करना होगा दोस्तों ये था आवेदन की प्रक्रिया.

और इस योज की कहा बात यह है की आप इस योजना का चुनाव भी कर सकते है की आप किस तरह से निवेश करना चाहते है वार्षिक मासिक तिमाही या छमाही और वहीँ आपको इस योजना में पहले कम से कम 1 हजार रुपया महिना निवेश करना होगा.

इस तरह से अगर आप 15लाख रुपया कुल निवेश करते है तो आपको महिना में 9,250 रुपया पेंशन के रूप में दिया जाएगा अगर आप शादीशुदा है और आपके पति या पत्नी भी इस योजना में इसी तरह से कुल 15 लाकह रुपया निवेश करेंगे तो कुल मिलाकर आपको 18,500 रुपया महीने दी जायेगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...