Site icon First Bharatiya

IAS Success Story: घर के काम-काज के साथ शुरू की UPSC की तैयारी सप्ताह में 2 दिन करती थी पढाई माँ ने कहा था कभी हार नही मानना बनी IAS

fhdfh

दोस्तों हमारे देश के लाखों बच्चे हर साल UPSC का सपना देखते है और कई महीने से यूपीएससी की तैयारी करते है और इस आशा में रहते है की वो भी कभी न कभी आईएएस या आईपीएस बनेंगे. दोस्तों जिस परीक्षा पास करके लोग आईएएस या आईपीएस बनते है उसका नाम है यूपीएससी और यूपीएससी को देश का सबसे कड़ा एवं कठिन परीक्षा माना गया है.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

Image Credit – Instagram

इस परीक्षा को पास करना सबके बस की बात नहीं होती इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी अधिक त्याग मेहनत और परिश्रम करनी होती है. लेकिन आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे ही अभ्यार्थी के बारे में बताने वाले है. जो

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

Image Credit – Instagram

आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने वाले हैं जिसने मात्र सप्ताह में 2 दिन पढ़ाई किया फिर भी यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा को पास कर दिखाया. वो सप्ताह में मात्र दो दिन पढाई करके दोस्तों यह अपने-आप में काफी अहम बात होती है.

Image Credit – Instagram

दोस्तों उनके जीवं में बहुत साड़ी संकटें आई लेकिन वो उससे हारी नहीं और उसका डटकर मुकाबला की. दोस्तों हम जिसके बारे में बात कर रहे अहि उनका नाम देवयानी सिंह है और वो महज सप्ताह में सिर्फ दो दिन याने की शनिवार और रविवार छुट्टी के दिनों पर पढाई करती थी.

Image Credit – Instagram

दोस्तों हलांकि वो लगातार तीन बार असफल हो गई. उसके बाद वो पूरी तरह टूट चुकी थी लेकिन उनके घर के लोगों ने उनका हौसला बढ़ाया. उनकी माँ ने उनके मनोबल को बुलंद किया और देवयानी को चौथे प्रयास में सफलता हाथ लगी. और उन्हें 222 रैंक मिला और वो आईएएस बनी.

Image Credit – Instagram

अपने गाँव की इकलौती आईएएस है देवयानी सिंह

Image Credit – Instagram

आईएएस बनने के बाद ख़ुशी से झूम उठे देवयानी के घर के लोग

Image Credit – Instagram

Exit mobile version