Site icon First Bharatiya

UPSC Success: 15 साल की उम्र में कान हो गया खराब नहीं देता था सुनाई 22 साल की उम्र में बुखार के साथ दी यूपीएससी की परीक्षा मिली सफलता

0

दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे शख्स के बारे में जो महज 22 साल की उम्र में ही पास किया दश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी नहीं माना हार जीवन में करना पड़ा काफी संघर्ष मात्र 15 साल की उम्र में ही खत्म हो गई थी सुनने की शक्ति.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उनका नाम सौम्या शर्मा है और सौम्या शर्मा की महज 15 की उम्र में ही किसी घटना के बाद सुनने की क्षमता चली गई थी. और डॉक्टर ने बताया था की अब सौम्या आम आदमी के तुलना में मात्र 10 से 15% ही किसी को सुन शक्ति है.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

Image Credit – Instagram

लेकिन सबी बीतता गया सौम्य ने हार नहीं मानी और एड हेरिंग की मदद से वो सुनने भी लगी और तब तक वो इंटर पास कर चुकी थी उसके बाद देश की राजधानी दिल्ली से वकालत की पढ़ाई पूरी की. और वकालत करने के बाद उन्होंने यूपीएससी करने का मन बनाया.

Image Credit – Instagram

दोस्तों सौम्या बताती है की जब वो यूपीएससी का परीक्षा देती थी उस समय उसे 102डिग्री का बुखार था लेकिन उसके बाद भी उसने अपना पेपर दिया और हिम्मत नहीं हारी और देश के सबसे बड़े परीक्षा यूपीएससी में पहले प्रयास में 9वां स्थान लाइ. और आईएएस अधिकारी बनी.

Image Credit – Instagram

बचपन में ही खराब हो गया था कान नहीं मानी हार बनी आईएएस अधिकारी

Image Credit – Instagram

पुरे देश में यूपीएससी की परीक्षा में लाइ 9वां स्थान

Image Credit – Instagram

अपने गाँव की पहली ऐसी लड़की बनी जो यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाई

Image Credit – Instagram

Exit mobile version