Site icon First Bharatiya

IAS Success Story: बेटा को आईएएस बनाने के लिए पिता को बेचनी पड़ी घर पेट्रोल पंप पर करना पड़ा काम, मात्र 22 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बना बेटा

huyh

दोस्तों गरीबी एक ऐसी बिमारी है जिसका इलाज दवाई नहीं है. और न जाने हमारे देश में कितने परिवार इस बीमारी से ग्रषित है.लेकिन दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है प्रदीप सिंह के बारे उनकी जीवन भर के संघर्षों के बारे में चलिए जानते है यूपीएससी परीक्षा पास करने तक की कहानी के बारे में….

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के इस खबर में हम जिस शख्स के बारे में बात करने वाले है उनका नाम प्रदीप सिंह है वैसे तो वो बिहार के रहने वाले है. लेकिन वो पूरा परिवार बाद में चलकर मध्यप्रदेश के इंदौर में शिफ्ट हो गए. प्रदीप सिंह के बारे में बताया जाता है की वो पढ़ाई-लिखाई के मामले में बचपन से ही काफी तेज-तरार छात्र थे.

Image Credit – Instagram

लेकिन दोस्तों आपको बता दूँ की प्रदीप सिंह का बचपन काफी आर्थिक तंगी से होकर गुजरा है उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. आप उनके गरीबी का इस बात से अंदाजा लगा सकते है की एक बार जब पढाई के लिए पैसे कम रहे थे तो प्रदीप के पिता ने अपने बेटे के लिए अपना घर तक बेच दिया.

Image Credit – Instagram

बाद में वो पेट्रोलपंप पर जॉब करने लगे जिससे उनका घर परिवार चलता था. दोस्तों प्रदीप सिंह बचपन की शिक्षा पूरा करने एक बाद उन्होंने अपने परिवार के सपने साकार करने के लिए यूपीएससी करने का फैसला लिया और पुरे भारत में यूपीएससी की परीक्षा में 93वां रैंक हाशिल किया.

Image Credit – Instagram

गरीब परिवार का लड़का पास किया यूपीएससी की परीक्षा बना अफसर

Image Credit – Instagram

आस-पड़ोस के लोगों ने माला पहनाकर प्रदीप का किया स्वागत

Image Credit – Instagram

अपने गाँव का पहला बेटा बना प्रदीप जो पास किया यूपीएससी की परीक्षा

Image Credit – Instagram

Exit mobile version