aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 4

दोस्तों कुछ दिन से एक खबर सोशल मीडिया पर खूब देखने को मिल रही है बिहार में सोना का खादान हा जब भी सोना किम खदान जैसी बातें सुनने को मिलता है तो जिसने भी KGF सिनेमा देखि है उसके दिमाग में सबसे पहले ये बात तो जरूर आता होगा kgf मूवी वाल सीन कि कैसे रॉकी भाई खदानों से सोना निकाला शुरू किया और एक बड़ा साम्राज्य स्थापित कर दिया। इस फिल्म से अलग एक केजीएफ बिहार में भी है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

लेकिन बिहार वाले केजीएफ में कोई रॉकी भाई-वाई नहीं है लेकिन सोना इतना है कि पूरा बिहार धनवान बन जाए। देश का 44 फीसद सोना इस राज्य में मौजूद है। इसको लेकर कई सालों से खबरों का बाजार गर्म रहा है। सरकार भी बिहार के केजीएफ से सोना निकालने की तैयारी शुरू कर रही है।

कितना सोना है बिहार के KGF जमुई में :

दरअसल पिछले साल उच्च सदन में केंद्र सरकार के खान मंत्री पहला जोशी ने बिहार के जमुई जिले में स्वर्ण भंडार के बारे में चर्चा की थी। तब यह खबर काफी छा गया। अब यहां से सोना खनन करने के लिए बिहार सरकार के द्वारा परमिशन का निर्णय लिया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में शनिवार को जानकारी दी। Geological Survey of India के मुताबिक जमुई में कुल 222.88 मिलियन टन सोने का भंडार है, जो भारत का 44 प्रतिशत है।

बता दें कि कई सालों से यह कहा जा रहा है कि बिहार के जमुई में सोनो, झाझा और करमटिया में खनिज होने का संकेत मिलता रहा है। प्रदेश के खान और भूविज्ञान विभाग ने जमुई में स्वर्ण भंडार की खोज के लिए राष्ट्रीय खनिज विकास निगम और जीएसआई व अन्वेषण में जुटी एजेंसियों से सलाह कर रहा है।

गांव के लोग बताते हैं कि जमुई के बेचिरागी गांव के बंजर जमीन में 1982 में सोना पाया जाने की खबर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी थी। लोगों ने बताया कि 5 से 10 फीट खुदाई करने पर ही लोगों को सोने का कन मिलने लगा था। जब प्रशासनिक महकमे को इस बारे में पता चला तो आनन-फानन में ही करमटिया इलाके को प्रतिबंधित जोन घोषित कर दिया। भूतलवेत्ताओं के आदेश पर करमटिया में 1982 से 1986 तक खुदाई का काम जोरों शोरों से चला लेकिन अचानक ही काम बंद हो गया।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...