IAS Interview Question: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services) के बाद चयनित होकर कैंडिडेट्स आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) बनते हैं। पर ऐसा तभी मूम्किम हो पाता है जब कैंडिडेट न सिर्फ एग्जाम क्लियर करें बल्कि इंटरव्यू को भी अच्छी तरह से निकाले । यूपी एससी परीक्षा के जैसे ही इसका पर्सनैलिटी टेस्ट भी मुश्किल होता है।

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

AddText 05 03 12.02.04

यहां कैंडिडेट्स से कई बार अनसुलझी पहेलियाँ पूछी जाती हैं जिन्हें समझ पाना आम इंसान के बस की नहीं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ट्रिकी सवाल के बारे में बता रहे हैं। यहां आप इंटरव्यू में पूछे गए और UPSC एग्जाम में आए सवालों को देख कुछ आइडिया लगा सकते हैं।

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

सवाल.1 क्या किसी आदमी के लिए ये संभव है कि वो अपनी विधवा पत्नी की बहन से शादी कर सके ?

Also read: पापा, IAS बन गया हूं…चिलचिलाती धुप में मजदूरी कर रहे थे पिता, आया बेटा का फ़ोन ख़ुशी के मारे खेत में ही निकले ख़ुशी के आंसू….पढ़िए कहानी

सवाल. 2 मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सांस लेता हैं ?

सवाल .3 मरे हुऐ इंसान की फोटो पर माला क्यों चढ़ते हैं ?

सवाल . 4 क्या होगा अगर पृथ्वी उल्टा घूमने शुरू कर दे ?

सवाल .5 एक मेज पर एक प्लेट में 2 केले रखे हैं लेकिन खाने वाले तीन हैं तो बिन काटे कैसे खाएंगे ?

सवाल. 06. मान लीजिये की आप DM हैं और आपको खबर मिले की दो ट्रेन आपस में भिड़ गई है तो आप क्या करेंगे?

उत्तर :-

जवाब.1 नहीं क्योंकि वो आदमी मर चुका है।

जवाब.2 17 से 30 हजार बार।

जवाब.3 जिस तरह हम भगवान की पूजा करने के लिए हार माला चढ़ाते हैं, उसी तरह मृत व्यक्ति को सम्मान और प्रेम दर्शाने के लिए माला चढ़ाते हैं। ये उन्हें विरासत में मिले संपत्ति, शिक्षा और नाम के लिए सम्मान दिया जाता है।

जवाब. 4 पृथ्वी अगर उलटी घूमती तो हवाएं भी अपना रुख बदल देंगीं। धरती का पश्चिमी भाग ठंडा और पूर्वी भाग गर्म हो जाता। सबसे बड़ा बदलाव जलवायु का होगा। आज दुनिया में कुल मिलाकर ४२० लाख किमी^ 2 वाला भाग रेगिस्तान है। अगर पृथ्वी उलटी घूमने लगे तो यह घट कर ३१० लाख किमी^ 2 हो जायेगा। हर जगह हरियाली ही दिखाई देगी।


सहारा रेगिस्तान पूरा खत्म हो जाएगा। ब्राज़ील और अर्जेंटीना यह दोनों दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान बन जायेंगे। बदलते हुए जलवायु की वजह से अलग अलग के जीव जंतु समुद्र में अलग जगह पाए जाते। पृथ्वी उल्टा घूमना शुरू कर दे तो वैसा कुछ नहीं रहता जैसा की आज है। शायद जीवन का विकास एक और रूप लेता। हो सकता है ।

जवाब .5 तीनों व्यक्ति एक एक केला खाएंगे क्योंकि एक टेबल और दो प्लेट में केले रखे हैं।
सवाल थोड़ा घुमावदार है लेकिन थोड़ा दिमाग लगाकर सवाल सुनेंगे तो समझ आएगा कि एक मेज पर दो प्लेट में केले रखे हैं। मतलब तीन लोगों के लिए तीन केले मौजूद हैं।

जवाब . 10 सबसे पहले पता लगाएंगे कि कौन सी गाड़ी में टक्कर हुई है मालगाड़ी या सवारी गाड़ी उसके बाद एक्शन लिया जाएगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...