B.Ed कॉलेजों में नामांकन के लिए आज से आवेदन 23 जून को होगी प्रवेश परीक्षा जानिए, कहाँ कितनी सीटें

दोस्तों बी.एड में नामांकन लेने वाले बच्चो के लिए खास खबर है | जी हाँ दोस्तों बीएड में नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है | बता दे कि पिछले बार की तरह इस बार भी इसका जिम्मा ललित नारायण विशवविद्यालय,दरभंगा को दिया गया है कुलमिलाकर यह तीसरा बात जिम्मा इस विशवविद्यालय को दिया गया है |

इसके लिए विवि प्रशासन बीएड नामांकन प्रक्रिया संचालन के लिए वेबसाइट आज ही लाॅन्च करेगा। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 मई तक संचालित होगी। इसके बाद भी विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन 21 मई तक किए जा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा 23 जून को निर्धारित है, जिसके लिए एडमिट कार्ड 9 जून को जारी किया जाएगा।

परीक्षा इन 11 शहरों में होना है :

नामांकन प्रक्रिया में वे कॉलेज ही शामिल होंगे, जिन्हें राज्य के किसी विश्वविद्यालय से संबद्धता के साथ नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) ने मान्यता दी हो। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कुल 11 शहरों में संभावित है। इसमें राजधानी पटना के साथ हाजीपुर, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, गया, मुंगेर, पूर्णिया, भागलपुर और आरा शामिल हैं। हर अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के अपने पसंद से तीन विकल्प भर सकता है।

कितने पूछे जायेंगे क्वेश्चन :

दरअसल इस बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे, जिसका उत्तर ओएमआर शीट पर भरना है। इसके लिए दो घंटे का वक्त निर्धारित किया गया है। हर प्रश्न एक अंक का होगा और निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम क्वालिफाइड अंक 35 फीसदी होंगे जबकि एससी, एसटी, बीसी, ईबीसी, डब्ल्यू बीसी और दिव्यांग के लिए 30 फीसदी अंक आवश्यक हैं।