2011 विश्व कप फाइनल की भारतीय प्लेइंग XI के 10 खिलाड़ी ले चुके है संन्यास, बचा है सिर्फ एक खिलाड़ी जानिये कौन?

2011 में श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी के बल्ले से आया वह छक्का सबको याद होगा। इसी के साथ भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। फाइनल में जो टीम खेली थी उसके 10 खिलाड़ियों ने अब रिटायरमेंट ले लिया है। अब बस एक खिलाड़ी बचा है जो अब भी भारत के लिए खेलता है साथ ही टीम का अहम हिस्सा भी है। वह खिलाड़ी है भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली।

2011 विश्व कप जीत के 10 साल पूरे : जानिए अब क्या करते हैं हमारे चैम्पियन  खिलाड़ी - 2011 world cup 10 years of victory know what our champion players  do now - Sports Punjab Kesari

दो दिन पहले श्रीसंत ने अपने सेवानिवृत्त होने की घोषणा की इसी के साथ वर्ल्ड कप 2011 की प्लेइंग 11 में बस एक खिलाड़ी को छोड़ सब रिटायर हो गए। सात साल तक बैन रहने के बाद श्रीसंत को भारतीय टीम में वापसी की उम्मीद थी।

उन्होंने आईपीएल में भी अपनी किस्मत आजमानी चाही, जहां उन्हें कोई खरीददार नहीं मिला। कर्नाटक के लिए वह रणजी टीम में भी खेले जहां उन्होंने अपना पहला विकेट लेने में बाद एक भावनात्मक सेलिब्रेशन किया।

यह भी पढ़ें  बिहार के राजगीर में बन रहे क्रिकेट स्टेडियम का 16 साल में आधा काम हुआ पूरा

वर्ल्ड कप फाइनल की प्लेइंग इलेवन से किस खिलाड़ी ने कब लिया संन्यास

सचिन और सहवाग

बात करें विश्व कप फाइनल में भारत के प्लेइंग इलेवन की तो सलामी बल्लेबाज सचिन और सहवाग ने क्रमशः 2013 और 2015 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया था।

गौतम गंभीर

वहीं मध्यक्रम के बल्लेबाज ने गौतम गंभीर ने 2018 में रिटायरमेंट लिया था। गंभीर ने फाइनल में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 97 रन बनाए थे।

विराट कोहली

मध्यक्रम के एक और बल्लेबाज विराट कोहली अभी राष्ट्रीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वह अभी 33 साल के है। उम्मीद है कि वह करीब 4-5 साल और क्रिकेट खेलेंगे।

यह भी पढ़ें  आईये जानते है इन पांच आईपीएल के धुरंधर के गर्लफ्रेंड क्या करती है लिस्ट में है बड़े-बड़े नाम शामिल

युवराज सिंह

युवराज सिंह, इस धाकड़ आल राउंडर की गिनती सबसे चहते खिलाड़ियों में की जाती है। 2017 में अपना आखिरी अंतराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद उन्होंने 2019 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा।

एमएस धोनी

भारत को वर्ल्ड कप जीताने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी अंतराष्ट्रीय मैच फरवरी 2019 में खेला था। उसके अगले साल भारत के स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2020) को उन्होंने रिटायरमेंट ले कर सबको चौंका दिया।

सुरेश रैना

धोनी के क्रिकेट को अलविदा कहते ही उनके पुरानी साथी सुरेश रैना  ने भी कुछ घंटों के भीतर रिटायरमेंट की घोषणा की।

हरभजन सिंह

दूसरा डालने के लिए मशहूर भज्जी पाजी (हरभजन सिंह) ने अपनी बारी आने का काफी इंतेजार किया पर जब उन्हें कोई उम्मीद नजऱ नहीं आयी तो दिसम्बर 2021 में उन्होंने क्रिकेट के सारे प्रारूपों से रिटायरमेन्ट ले लिया।

यह भी पढ़ें  IPL का गेम खेलकर रातों-रात करोड़पति बना बिहार का रमेश, 59 रुपए लगाकर जीते 2 करोड़

ज़हीर खान

2011 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा (21) विकेट लेने वाले भारत के तेज गेंदबाज ज़हीर खान ने अक्टूबर 2015 में अपनी सेवानिवृत्त होने की घोषणा की।

मुनाफ पटेल

साल 2011 मुनाफ के लिए कई मायनों में शानदार रहा। जहां भारत ने उस साल विश्व कप जीता वहीं मुनाफ ने इस कैलेंडर वर्ष में 21 ODI में कुल 32 विकेट लिए। 2018 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा की।

एस श्रीसंत

सात साल के बैन के बाद टीम में वापसी के सारे दरवाजे बंद होने के बाद आखिरकार एस श्रीसंत ने भी 9 मार्च 2022 में क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने की घोषणा की इसी के साथ फाइनल में वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन के 10 खिलाड़ियों ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया।