CNG वाली गाडियों से लोगों का सफर करना हुआ महंगा आइजीएल ने किया कीमतों में इजाफा, जानिये आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

गैस सिलेंडर और दूध के दामों में बढ़ोतरी होने के बाद अब cng गैस से चलने वाले गाड़ियों का भी किराया में इजाफा किया जाएगा | बता दे कि पेट्रोल और डीजल के बाद अब सीएनजी वाहनों से चलना से मंगवलार से थोड़ा और महंगा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) ने सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है और ये बढ़ी दरें मंगलवार सुबह से लागू भी हो गई हैं। आइजीएल के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 50 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

जानिये कितना हुआ बढ़ोतरी !

वहीँ दिल्ली, रेवाड़ी और गुरुग्राम में सीएनजी के दाम में प्रति किलोग्राम 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी का दाम 57.01 से बढ़कर 57.51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। गुरुग्राम में 65.38 रुपये की जगह 65.88 रुपये प्रति किलोग्राम, रेवाड़ी में 67.48 रुपये की जगह 67.98 रुपये प्रति किलोग्राम चुकाने होंगे। इसी तरह नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इन शहरों में 58.58 रुपये की जगह 59.58 रुपये प्रति किलोग्राम चुकाने होंगे। ताजा जानकारी के मुताबिक, इस बढ़ोतरी के चलते मंगलवार सुबह 6 बजे से नई कीमतें लागू हो गई हैं।

यह भी पढ़ें  IAS Interview Question : दुनिया का वह कौन सा जगह है जहाँ खट्टा शहद मिलता है ?

जानिये- एनसीआर के शहरों में सीएनजी के दाम :

  • गुरुग्राम और फरीदाबाद में सीएनजी 65.38 रुपये प्रति किलो से अब 65.88 रुपये मिल रही है।
  •  नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 59 रुपये 58 पैसे हो गई है।
  • रेवाड़ी में 67.48 रुपये की जगह 67.98 रुपये प्रति किलोग्राम है। 

जानकारों की मानें तो रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय के बाद घरेलू बाजार में भी  ईंधन की कीमतों में इजाफा होना तय लग रहा है और अब इसका असर भी दिखाई देना शुरू हो गया है। गौरतलब है कि रविवार से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मदर डेयर के दूध महंगे हो गए हैं। मदर डेयरी का टोकन दूध 44 रुपये की जगह अब 46 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

यह भी पढ़ें  सरसों का तेल 67 रुपये तक हुआ महंगा, जानिए अब किस दाम पर मिलेगा सरसों का तेल

दामों में इजाफा करने के बाद रविवार से ही आधा लीटर अल्ट्रा प्रीमियम दूध की कीमत 31 रुपये से बढ़कर 32 रुपये में हो गई है। इसके अलावा मदर डेयरी के अनुसार, फुल क्रीम प्रति लीटर 57 रुपये की जगह 59 रुपये बिक रहा है। वहीं, मदर डेयरी का टोंड दूध 47 रुपये से बढ़कर 49 रुपये प्रति लीटर में हो गया है। इससे पहले पराग और अमूल दोनों ही कंपनियां दूध के दामों में पहले ही इजाफा कर चुकी हैं।