aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 1

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. इस कहावत को तमिलनाडु के 33 वर्षीय, एस.भास्करन ने सच कर दिखाया है. जब देशभर में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं. कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार हो गई. तब भास्करन ने एक नया रास्ता खोजा है.The New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, भास्करन ने एक खास ई-बाइक तैयार की है, जोकि एक यूनिट करेंट की लागत से 50 KM तक चल सकती है.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

मेकैनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) में डिप्लोमा कर चुके भास्करन पाकामेड़ु, विल्लुपुरम (Pakamedu, Villupuram) के निवासी हैं. पिछले साल पैंडेमिक की वजह से भास्करन को नौकरी छोड़नी पड़ी और खेती-बाड़ी पर ध्यान देना पड़ा. खाली समय में भास्करन ने इलेकट्रिक साइिकल पर शोध किया. 2000 मे पुरानी साइकिल ख़रीदी, 18000 में स्पेयर पार्ट्स और ई बाइक बना दी.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

भास्करन ने बताया, ‘साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी, कन्ट्रोलर और ब्रेक कट ऑफ़ स्विच लगाया है. बैटरी को 1 यूनिट तक चार्ज किया जा सकता है और उसके बाद बाइक 50 किलोमीटर तक चलेगी. बाइक की रफ़्तार 30kmph होगी. बैटरी बंद होने के बाद साइकिल को पैडल करके रिचार्ज किया जा सकता है. ये बाइक बनाने में मुझे 20 हज़ार रुपये लगे और ये आम आदमी के लिए वरदान साबित हो सकता है.’,

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...