क्या आप जानते है कि आईएस अधिकारियों को कितनी मिलती है सैलरी और क्या मिलता है सुविधा जानिये इस रिपोर्ट में….

हमारे देश के सारे सरकारी विभागों के बड़े अफसरों की नियुक्ति के लिए एक परीक्षा आयोजित होती है और यह परीक्षा हमारे देश के सबसे सम्माननीय और कठिन परीक्षा में से एक है। जिसका नाम है ‘यूपीएससी’। यह भारत का प्रमुख भर्ती एजेंसी मे से एक है। यह सभी भारतीयों को सेवाओं के लिए नियुक्त करता है। परीक्षाओं का आयोजन करता है।युपीएससी में देश के सर्वश्रेष्ठ सभी सेवाएं सम्मिलित है जैसे IAS, IPS, IRS और अन्य सभी सरकारी नौकरियां जो इन परीक्षा में सम्मिलित है। हर एक भारतीय का सपना होता है कि यह यूपीएससी की परीक्षा पास करके देश के इन सर्वश्रेष्ठ नौकरियों को हासिल करे। इसमें जाने के लिए भारत के सभी युवा खूब मेहनत करते है।

यह भी पढ़ें  संस्कार : पुलिस ऑफिसर बनकर अपने स्कूल पहुंचा शख्स, शिक्षक के छुए पैर तो खुशी से दिया 1100 रुपये देखे विडियो

जानिये कितना मिलता है वेतन

एक आईएएस अफसर का वेतन 56100 से 1 लाख रुपये तक होता है। एक आईएएस अफसर कैबिनेट सचिव तक पहुँच सकता है। वहीं कैबिनेट सचिव पहुँचने पर वेतन की वृद्धि 2.5 लाख रुपये तक हो जाती है। एक आईएएस अफसर का सबसे उच्च पद कैबिनेट सचिव का ही होता है।

मिलती है ये सारी सुविधा

आईएएस अफसर को अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। उन्हें आने-जाने के लिए गाड़ी सहित सरकारी घर भी मुहैया कराई जाती है। एक आईएएस अधिकारी को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस , हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है। पे-बैंड के आधार पर ही आईएएस अधिकारियों को घर, रसोइया और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं। इन सुविधाओं के साथ एक आईएएस की नौकरी प्रतिष्ठित सम्मानजनक होता है।

यह भी पढ़ें  कमाल हो गया ! दिहाड़ी मजदूर की बेटी बन गई IAS , UPSC क्लियर कर हासिल की 481 वीं रैंक, रिजल्ट देख कर पिता लगे रोने

नोट : इस न्यूज़ को इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। firstbharatiya.comhttps://firstbharatiya.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।