बिहार : राजधानी पटना से नहीं बल्कि इस रूट से होकर गुजरेगी पहली बुलेट ट्रेन

बिहार पिछले कई महीनो सालो से बुलेट ट्रेन की चर्चा काफी जोर शोर से चल रही है | और इसकी रूट को लेकर हमेशा बना रहता है की कोण सी रूट से चलेगी | तो बता दे की बहुत जल्द बिहार में बुलेट ट्रेन का परिचालन शुरू हो सकता है | जिसमें पटना से हावड़ा के बीच इस हाईस्पीड ट्रेन के चलने की संभावना जताई जा रही थी। लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि बिहार का पहला बुलेट ट्रेन पटना से होकर नहीं गुजरेगी। रेलवे ने इस बात की घोषणा की है बिहार में पहला बुलेट ट्रेन पटना नहीं, गया-सासाराम से गुजरेगी। इसके लिए रेल मंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है। बिहार की पहली बुलेट ट्रेन राजधानी पटना नहीं, गया-सासाराम से गुजरेगी।

यह भी पढ़ें  एक बार फिर लगा बिहार के लोगों को जोड़ का झटका! अब देने पड़ेंगे 20% अधिक किराया, जानिये नया रेट?

वाराणसी-हावड़ा के बीच बिहार-झारखंड होकर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन के लिए हाईस्पीड रेलवे ट्रैक बिछाने और उस पर बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में भी रेल मंत्रालय से इस संदर्भ का पत्र आ गया है। वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए प्रारंभिक सर्वे का काम पूरा हो चुका है। हाल ही में राज्यसभा में एक सवाल के जवाब देते हुए रेलमंत्री अश्विनी बैष्णव ने देश के सात रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की जानकारी दी थी।

इसमें वाराणसी से हावड़ा रूट भी शामिल है। पटना के साथ बक्सर, आरा, बिहारशरीफ और नवादा को जोड़ने वाली बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव दूसरे फेज में आने की उम्मीद है। वाराणसी-हावड़ा के लिए सासाराम, गया, कोडरमा, हजारीबाग, गिरीडीह, धनबाद के रास्ते हाई स्पीड रेलवे ट्रैक बिछाई जाएगी, जिसपर सिर्फ बुलेट ट्रेन चलेगी। इस रूट की बुलेट ट्रेन के लिए उच्चस्तरीय बैठक में चर्चा हुई है। इसी के मद्देनजर गया जंक्शन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के रूप में डेवलप किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें  बिहार : राजधानी पटना मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, भागलपुर समेत पुरे बिहार में बदला पेट्रोल-डीजल के रेट कहीं बढ़ा तो कहीं घटा जाने कहाँ की क्या है भाव?

बिहार में बुलेट ट्रेन एक और योजना के तहत इसे राजधानी पटना से जोड़े जाने का प्रस्ताव है, इस रूट को अगर मंजूरी मिली तो बुलेट ट्रेन बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा से होकर गुजरेगी। वहीं, झारखंड में कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह और धनबाद से गुजरेगी। बिहार में जिस रूट के लिए सर्वे किया जा रहा है, उसमें बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा में स्टेशन बनाए जा सकते हैं। इस प्रोजेक्ट पर काम दूसरे फेज में शुरू होने की संभावना है।

बिहार के सासाराम, गया, कोडरमा, हजारीबाग, गिरीडीह, धनबाद के रास्ते स्पेशल ट्रैक बिछाई जाएगी

जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि एक और योजना के तहत इसे राजधानी पटना से जोड़े जाने का प्रस्ताव है, इस रूट को अगर मंजूरी मिली तो बुलेट ट्रेन बिहार के बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा से होकर गुजरेगी। वहीं, झारखंड में कोडरमा, हजारीबाग, गिरिडीह और धनबाद से गुजरेगी। बिहार में जिस रूट के लिए सर्वे किया जा रहा है, उसमें बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा में स्टेशन बनाए जा सकते हैं। माना जा रहा है कि गया के बाद दूसरे फेज में पटना होकर बुलेट ट्रेन गुजरेगी।