Jio उठा रहा बड़ा कदम! इस ताबड़तोड़ स्पीड पर मिलेगा Internet, यूजर में ख़ुशी का माहोल

भारत में अगर सबसे बेहतर टेलिकॉम कम्पनी की बात की जाय तो लोग जिओ को पहला स्थान देता है | बता दे की इनके मालिक है एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अम्बानी वाहीन आपको जानकारी के लिए बता दें कि बहुत जल्द जियो अपने यूजर्स को सैटेलाइट के जरिए 100Gbps की जबरदस्त स्पीड पर इंटरनेट मिलेगा. दरअसल कंपनी सैटेलाइट-बेस्ड तकनीक का इस्तेमाल करके लोगों को एक किफायती ब्रॉडबैंड सर्विस की सुविधा देने वाली है. आइए इसके बारे में और जानते हैं..

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नेटवर्क में जियोस्टेशनरी (जीईओ) और मीडियम अर्थ ऑर्बिट (एमईओ) सैटेलाइट्स का इस्तेमाल किया जाएगा जिसके मल्टी-गीगाबिट लिंक से भारत और दूसरे देशों की इंडस्ट्री, मोबाइल और आम ग्राहक जुड़े सकेंगे. सैटेलाइट से इंटरनेट कनेक्टिविटी देने के लिए रिलायंस जियो ने SES के साथ हाथ मिला लिया है. इस जॉइंट वेंचर में जियो की 51% और SES की 49% की हिस्सेदारी रहेगी.

यह भी पढ़ें  केंद्र सरकार ने 4G प्रोजेक्ट के लिए दिये 3683 करोड़ रुपये गाँव-गाँव तक लोगों की पंहुचेगी सेवा

देश के हर कोना में पंहुचेगा इन्टरनेट

जॉइंट वेंचर में SES अपने मॉडर्न सैटेलाइट देगा और जियो गेटवे इंफ्रास्ट्रक्चर को मैनेज करेगा. इस डील के तहत जियो अगले कुछ वर्षों में लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के गेटवे और उपकरण खरीदेगा. कंपनी ने बयान में कहा है कि कोविड-19 ने उन्हें यह सिखाया है कि नई डिजिटल अर्थव्यवस्था में पूरी भागीदारी के लिए ब्रॉडबैंड तक पहुंच जरूरी है. जियो और SES भारत को डिजिटल सर्विस से जोड़ने का काम करेंगे, जो दूर-दराज के इलाकों में स्वास्थ्य और सरकारी सेवाओं के साथ दूरस्थ शिक्षा के अवसरों तक पहुंच ऑफर करेगी |