बिहार के इन स्टेशनों से होकर चलेगी एक और राजधानी एक्सप्रेस, इस दिन तय हुआ सब कुछ

बिहार के लोगों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है जी हाँ दोस्तों ! आपको बता दे की 28 जनवरी को कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) जमालपुर और रतनपुर स्टेशनों के बीच डबल लाइन का 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेंन चलाकर ट्रैकों के क्षमता की जांच होंगे। इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर ट्रैकों की स्पीड की जांच करेंगे।

इससे पहले ट्राली से इन दोनों स्टेशनों के बीच रेल दोहरीकरण, जमालपुर के नवनिर्वाचित टनल व विद्युतीकरण का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस की मंजूरी मिलने के साथ ही इन दोनों स्टेशनों के बीच अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के साथ ही ट्रेनों के क्रासिंग की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : अगले महीने से शुरू होंगे मीठापुर आरओबी पर यातायात की सुविधा लोगों को मिलेगी सहूलियत

नहीं रोकना पड़ेगा 15 से मिनट ट्रेन को

इसके हो जाने से अब 15-20 मिनट तक किसी ट्रेंन को रोककर रखने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। महत्वपूर्ण पहलू यह है कि गुवाहाटी, हावड़ा, दिल्ली के बीच जमालपुर से रतनपुर तक ही ऐसा स्टेशन था जहां दोहरीकरण नहीं हुआ था। इधर, सीआरएस के बाद भागलपुर के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस के चलने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। इस ट्रेंन के परिचालन की तैयारियां भी तेज कर दी गई है। राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होने से साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों के लिए दिल्ली का सफर ज्यादा सुविधाजनक होगी। भागलपुर से राजधानी से 14 घंटे में ‘राजधानी’ का सफर पूरा होगा।

यह भी पढ़ें  बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 : अगर आप भी कल देने वाले है एग्जाम तो जान ले बिहार बोर्ड के ये खास नियम

अगरतल्ला-मालदा-आनंद विहार सप्ताहिक ट्रेन (20501/20502) राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नए साल में शुरू हो जाएगा। अगरतल्ला से यह ट्रेन देर शाम 7:25 खुलेगी और अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बादरपुर, होजाई, गुवाहाटी, रागिया, बरपेश रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, मुकरिया होते हुए दूसरे दिन मंगलवार की शाम रात 5:30 बजे यह ट्रेन मालदा टाउन पहुंचेगी।

वहीँ 10 मिनट के बाद शाम 5:40 मालदा स्टेशन से खुलेगी और देर शाम 7:00 बजे साहिबगंज और पांच मिनट बाद साहिबगंज से खुलेगी। साहिबगंज से खुलने के बाद सीधे यह ट्रेन रात 8:00 बजे भागलपुर पहुंचेगी। पांच मिनट रुकने के बाद रात 8:05 बजे भागलपुर से प्रस्थान करेगी और 8:45 बजे जमालपुर पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें  अयोध्या के बाद अब बिहार में बनेगा विशाल राम मंदिर मुस्लिम युवक ने दान किया अपनी ढाई करोड़ की जमीन

भागलपुर से पटना का सफर महज तीन घंटे और दिल्ली का सफर 14 घंटे में पूरा होगा। यह ट्रेन रात 11 बजे पटना और दूसरे दिन 10:30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वहीं प्रत्येक शुक्रवार को यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह साढ़े दस बजे भागलपुर, दोपहर 1:55 बजे मालदा टाउन और दोपहर 2:05 बजे मालदा से खुलने के बाद विभिन्न स्टेशन से गुजरते हुए यह ट्रेन दूसरे दिन शनिवार को दोपहर 12:50 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी।