aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25910

बिहार के राजधानी पटना में खान सर बच्चो को पढ़ते है ऑफलाइन और ऑनलाइन तो वो पुरे देश के बच्चो को पढ़ते है | बता दे की खान सर एक बार फिर से सुर्ख़ियों में आ गये है | खान सर दरअसल ऑनलाइन कोचिंग की दुनिया में बेहद चर्चित नाम है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

जीएस के टॉपिक को देसी अंदाज में समझाने के लिए खान सर बिहार-यूपी समेत पूरे देश में मशहूर हैं। बता दे की वह अपने यूट्यूब चैनल ‘Khan GS Research Centre’ पर करेंट अफेयर्स या जीएस विषय पर वीडियो बनाकर डालते रहते हैं। उनके यूट्यूब चैनल के करीब 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं। यही वजह है की खान सर सिर्फ बिहार up ही नहीं बल्कि पुरे देश में मशहूर है बता दे की इनका विडियो इंडिया के बाहर के भी लोग देखते है |

ठेठ बिहारी अंदाज में पढ़ाना छात्रों को भाता है :

आपको बता दे की पटना वाले खान सर YouTube की दुनिया के फेमस टीचर्स में से एक हैं। Khan GS Research Centre के नाम से उनका चैनल 25 अप्रैल 2019 को शुरू हुआ था। आज इस चैनल के 1.45 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। महज 3 साल में इस चैनल के वीडियोज 1,34,54,09,197 बार देखे जा चुके हैं। गूगल प्ले और एपल स्टोर पर उनका ऑफिशियल ऐप्लिकेशन KHAN SIR OFFICIAL एंड्रॉएड यूजर्स के लिए है। Khan GS Research Centre के नाम से ही पटना में उनका कोचिंग संस्थान भी है।

नाम को लेकर हुआ था काफी विवाद :

जानकारी के लिए बता दे की उनके नाम को लेकर पिछले साल काफी विवाद हुआ था। यह अभी तक पहेली बनी हुई है। कुछ लोग पिछले साल यह दावा कर रहे थे कि उनका असली नाम अमित सिंह है। वहीं, उनके करीबी उनका नाम फैसल खान बताते हैं, लेकिन जब विवाद बढ़ा तो खान सर ने बताया था कि एक कोचिंग संस्थान ने उन्हें पढ़ाने के लिए बुलाया। कोचिंग वाले ने कहा कि छात्रों को अपना न नाम बताना है और न ही नंबर देना है। इसके बाद कुछ छात्रों ने उन्हें खान सर बुलाना शुरू कर दिया।

वहीं, कुछ लोग अमित सिंह कहकर बुलाने लगे। हालांकि उन्होंने अपना पूरा नाम कभी नहीं बताया। यह कह दिया कि जब टाइम आएगा तो सबको पता चल ही जाएगा। वे पटना वाले खान सर के नाम से ही मशहूर हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...